उत्तर प्रदेशराज्य

लखनऊ-अयोध्या में सुबह से बारिश

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:यूपी में मानसूनी बारिश का दौर दूसरे दिन शुक्रवार को भी जारी है। लखनऊ, अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज और कानपुर में देर रात से रुक-रुककर बरसात हो रही है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को प्रदेश के 36 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया। इससे पहले, गुरुवार को 75 में से 30 शहरों में बारिश हुई।बांदा में सबसे ज्यादा 96.3 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। महोबा में 62 मिमी बारिश हुई। काशी में देर रात हुई जोरदार बारिश से शहर में जलभराव हो गया। मेयर अशोक तिवारी के मोहल्ले के आसपास, सिगरा में सबसे पॉश कालोनी चंद्रिकानगर, छित्तपुर, रूद्राक्ष सेंटर के आसपास जलभराव के हालात रहे। कई घरों तक में पानी घुस गया।

लखनऊ में गुरुवार देर रात से शुक्रवार सुबह तक रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है।शुक्रवार को भी पूरे दिन लखनऊ में बारिश होने का अनुमान है।

3 दिन का अलर्ट, अभी 48 घंटे ऐसा ही रहेगा मौसम मौसम विभाग ने गुरुवार को प्रदेश में 3 दिन बारिश का अलर्ट जारी किया था। यानी, अभी 48 घंटे दो दिन ऐसा ही मौसम रहेगा। कानपुर की CSA यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि मध्य प्रदेश के उत्तर-मध्य भाग पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके असर से यूपी में भीषण बारिश का दौर अभी 48 घंटे तक जारी रहेगा।

डॉ. पांडेय ने कहा कि रुक-रुककर हो रही बारिश ग्राउंड वाटर रिचॉर्ज और खेती के लिए वरदान है। इस बार मानसून समय से पहले आया और अब अच्छी बारिश हो रही है। ऐसे में अनुमान है कि इस बार मानसूनी बारिश औसत से बेहतर होगी।

मानसून शुरू होने के बाद यूपी में अब तक 62.6 मिलीमीटर बारिश हुई है। जबकि बीते 24 घंटे में 7.8 मिलीमीटर बारिश पूरे प्रदेश में रिकॉर्ड की गई है।

Related Articles

Back to top button