उत्तर प्रदेशलखनऊ

 पीडब्ल्यूडी में 8914 करोड़ो रुपये का भारी-भरकम बजट सरेंडर

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:पीडब्ल्यूडी को 8914 करोड़ रुपये का भारी-भरकम बजट सरेंडर करना पड़ा है। यह अब तक किसी एक वित्त वर्ष में सरेंडर हुई सबसे अधिक राशि है। इस मामले में बार-बार जारी की गई शासन की चेतावनी भी बेअसर रही। अब शासन जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की तैयारी कर रहा है।

पीडब्ल्यूडी के लिए वित्त वर्ष 2022-23 के मूल बजट में 24590 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया गया। इसमें अधिष्ठान की राशि शामिल नहीं है। 18627 करोड़ रुपये सड़कों के लिए, 3049 करोड़ रुपये सेतुओं के लिए और 277 करोड़ रुपये भवन मद में व्यवस्था की गई। स्पेशल कंपोनेंट प्लान के तहत विभिन्न कामों के लिए 2134 करोड़ रुपये दिए गए।

दिसंबर-2022 तक बजट खर्च करने की रफ्तार बेहद धीमी रही, जबकि बड़ी संख्या में सड़कों की हालत खस्ता बनी हुई थी। इसके बावजूद अनुपूरक बजट में और अधिक राशि की मांग की गई। दिसंबर में आए अनुपूरक बजट में विभाग को 2550 करोड़ रुपये और दिए गए।इतना ही नहीं सरेंडर किए गए बजट में वह राशि शामिल नहीं है, जो समय से उपभोग न हो पाने के कारण लैप्स हो गई। इसमें सेतु निगम का 507 करोड़ रुपये भी शामिल है, जोकि पीडब्ल्यूडी के स्तर से प्रक्रिया पूरी न हो पाने के कारण निगम के खाते में नहीं जा पाया। विभागीय सूत्रों के मुताबिक, लैप्स बजट की मात्रा और भी ज्यादा है, लेकिन अभी तक सभी खंडों से इसके आंकड़े इकट्ठा नहीं हो पाए हैं। एक मोटे अनुमान के मुताबिक, यह आंकड़ा 1000 करोड़ रुपये तक हो सकता है।

Related Articles

Back to top button