उत्तर प्रदेशराज्य

बारिश में बर्बाद हुई फसल तो यूपी सरकार देगी मुआवजा

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:वाराणसी समेत आसपास जिलों में बेमौसम बारिश के कारण किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। बारिश के कारण फसलें चौपट हो रही हैं। शनिवार से कई जिलों में आंधी तूफान के साथ बारिश हो रही है। कहीं-कहीं ओलावृष्टि की भी खबर है। ऐसे में सोमवार को वाराणसी पहुंचे कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि बारिश में हुए फसलों के नुकसान का सरकार मुआवजा देगी।

कहा कि राज्य सरकार सभी किसान भाइयों के साथ है, उनकी हर संभव सहायता की जाएगी। सर्किट हाउस में आयोजित प्रेस वार्ता में कृषि मंत्री ने बेमौसम बारिश के कारण 10 लोगों की हुई असामयिक मौत पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मृत किसानों के परिजनों चार लाख रुपये की आर्थिक मदद की जाएगी। बताया कि इस संबंध में जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है।

आगे उन्होंने कहा कि दो दिनों की भारी बारिश किसानों की फसलों को जितना भी नुकसान हुआ उसका आंकलन किया जा रहा है। किसानों को क्षतिपूर्ति होगी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिन किसानों ने अपना बीमा कराया है, उन कंपनियों के साथ लखनऊ में बैठक करेंगे। आंकलन के लिए अधिकारियों को कहा गया है। रविवार को हुई बारिश की सूचना मंगाई गई है। जिन इलाकों ओलावृष्टि हुई उनके लिए सहायता नंबर जारी किए गए है। जिसपर किसान सूचना दे सकते हैं। कृषि वैज्ञानिकों का अनुमान है कि बेमौसम बारिश से रबी की फसलों को 15 प्रतिशत तक नुकसान हुआ है। 

Related Articles

Back to top button