उत्तर प्रदेशलखनऊ

यूपी का सबसे बड़ा सेंटर बनेगा कल्याण सिंह कैंसर संस्थान

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:बहुत जल्द लखनऊ में भी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का उच्चस्तरीय इलाज मिल सकेगा। इसके लिए कल्याण सिंह कैंसर संस्थान को प्रदेश के सबसे बड़े सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है। यह देश का दूसरा और प्रदेश का पहला हाई रिसर्च सेंटर भी बनेगा। संस्थान में 250 बेड का नया ब्लाक बनाया गया है। मई तक यहां 750 बेड पर मरीजों का इलाज शुरू करने की तैयारी। संस्थान में ब्लड बैंक भी स्थापित किया जा चुका है। यह जानकारी कैंसर संस्थान के निदेशक प्रो. आरके धीमान ने दी।

सीएम योगी खुद कर रहे संस्थान की निगरानी

प्रो. आरके धीमान ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद कैंसर संस्थान की निगरानी कर रहे हैं। संस्थान प्रशासन के प्रस्तावों को सरकार की ओर से बिना समय गंवाए मंजूरी मिली है। मौजूदा समय में यहां 150 बेड पर मरीजों को इलाज मिल रहा है। मई तक बेड के साथ कई जरूरी सुविधाएं शुरू होंगी। यहां हाल ही में नया आइपीडी भवन तैयार किया गया है।निदेशक प्रो.धीमान ने बताया कि कैंसर संस्थान में कुल 1250 बेड होंगे। पहले चरण में 750 बेड पर भर्ती की सुविधा मिलेगी। संस्थान मई तक कई अहम सुविधाएं शुरू करने की स्थिति में होगा। यहां 12 बेड का प्री-आपरेटिव वार्ड और 16 बेड का पोस्ट आपरेटिव वार्ड भी तैयार है। इसके अलावा सभी तरह के कैंसर की जांच भी आसानी से हो सकेगी। एडमिन ब्लाक और प्रशासनिक भवन भी तैयार है। उपकरण खरीद का काम चल रहा है।

प्रो. धीमान के मुताबिक, कैंसर संस्थान में गंभीर मरीजों को सर्जरी के लिए लंबा इंतजार न करना पड़े, इसके लिए यहां कुल 24 आपरेशन थिएटर प्रस्तावित हैं। फिलहाल, संस्थान में आठ नए आपरेशन थिएटर बनकर तैयार हैं। एक पहले से ही संचालित है। ऐसे में दूर-दराज से आने वाले गंभीर मरीजों की समय से सर्जरी हो सकेगी। इसके अलावा संस्थान में 44 बेड का माड्यूलर आइसीयू भी शुरू करने की स्थिति में है। हालांकि, स्टाफ की कमी के चलते अभी शुरू नहीं हो पाया है।

Related Articles

Back to top button