उत्तर प्रदेशराज्य

जनता पर कोई टैक्स नहीं, हर जिले में खुलेगा मेडिकल कॉलेज

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:योगी सरकार 2.0 ने अपना दूसरा बजट पेश कर दिया है। 2023-24 का यह बजट 6 लाख 90 हजार 242 करोड़ 43 लाख रुपए का है। पिछले साल के बजट (6.15 लाख करोड़) से करीब 75 हजार करोड़ रुपए अधिक का है। इस बजट में सुरक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार से जुड़ी ज्यादातर योजनाएं हैं। सरकार ने बजट में हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने का ऐलान किया है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश किया।

बजट के बाद CM योगी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा, “यह बजट यूपी को देश की सबसे बड़ी इकोनॉमी के तौर पर स्थापित करने के लिए होगा। 1 ट्रिलियन इकोनॉमी के लिए नींव साबित होगा। आज का बजट 6 लाख 90 हजार करोड़ से ज्यादा का है। साल 2016-17 में यह करीब 3 लाख 40 हजार के आस-पास था। हमने बजट के दायरे को बढ़ाया है।”

उन्होंने आगे कहा, “जनता पर अतिरिक्त टैक्स लगाए बिना महंगाई को कंट्रोल किया गया। 45-46% से ज्यादा राजस्व मिल रहा है। एयर कनेक्टिविटी में 2 एयर पोर्ट थे, आज 9 एयरपोर्ट काम कर रहे हैं। आने वाले 2 साल में 21 एयरपोर्ट होगे। गौवंश की देखभाल के लिए भी बजट में 750 करोड़ की व्यवस्था की गई है।”

अखिलेश ने कहा- सिर्फ ऐतिहासिक बोलने से कुछ नहीं होगा
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, “बजट में कुछ भी नहीं दिखता, सिर्फ ऐतिहासिक बोलने से कुछ नहीं होगा। इस सरकार को सिर्फ मेला लगाना आता है।” वहीं, शिवपाल ने कहा, “आज का बजट नौकरशाही के नाम, आंकड़ों की बाजीगरी को सलाम।” बसपा सुप्रीमो मायावती ने बजट को ऊंट के मुंह में जीरा बताया है। उधर, अखिलेश यादव बुधवार को काले रंग की शेरवानी पहनकर सदन पहुंचे थे। सिर्फ यही नहीं, सपा के ज्यादातर विधायक काली शेरवानी पहने हुए थे।

Related Articles

Back to top button