उत्तर प्रदेशराज्य

दशाश्वमेध घाट के तर्ज पर होगी मां राप्ती की आरती

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ:विश्व विख्यात वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर होने वाली मां गंगा आरती की तरह अब हर शाम शहर के लोग मां राप्ती की आरती देख सकेंगे। आरती के साथ ही यहां सांस्कृति और आध्यात्मिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। मां राप्ती आरती का शुभारंभ 19 फरवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

सांस्कृतिक और आध्यात्मिक प्रचार-प्रसार के लिए काम करने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था ॐ कारम् ने वाराणसी की तहर गोरखपुर में भी मां गंगा की आरती कराने का निर्णय लिया है। आरती के लिए राप्ती नदी के गुरु गोरक्षनाथ घाट का चयन किया गया है। जहां प्रतिदिन शाम को मां गंगा की आरती होगी। आरती के साथ ही यहां सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा।

इसमें स्थानीय कलाकारों के साथ ही देश और विदेश के कलाकार प्रस्तुति देंगे। संस्था की ओर से यहां मास्टर क्लास चलाए जाएंगे, इस क्लास में देश-विदेश के वरिष्ठ कलाकार स्थानीय कलाकारों के कला के विभिन्न क्षेत्रों की शिक्षा देंगे।

इसके अलाव संस्था महीनें में तीन दिन स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन करेगी, इसमें लोगों को निशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही इसी घाट पर हर दिन सुबह संस्था की ओर से योग की शिक्षा भी दी जाएगी। इस कार्यक्रम को लेकर संस्था ने तैयारियां पूरी कर ली है। 

Related Articles

Back to top button