उत्तर प्रदेशराज्य

 जनप्रतिनिधियों से CM योगी ने किया संवाद

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भाजपा सांसद-विधायक अपने क्षेत्र के औद्योगिक विकास को रफ्तार देने में सक्रिय भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि लखनऊ आधुनिक नगरीय विकास का मानक बन रहा है। डिफेंस कॉरिडोर के लखनऊ नोड में उद्योग लगाने के लिए बड़ी कंपनियां आगे आ रही हैं। वे सोमवार को सीएम आवास पर लखनऊ मंडल के लखनऊ, हरदोई और उन्नाव के सांसदों और विधायकों की बैठक में बोल रहे थे।

सीएम ने तीनों जिलों के सांसदों-विधायकों से उनके क्षेत्र के आवश्यक विकास और समस्याओं के निस्तारण पर बात की। उन्होंने जनप्रतिनिधियों को विकास परियोजनाओं का निरीक्षण कर उन्हें गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण कराने में सक्रिय भूमिका निभाने और लोकसभा चुनाव के मद्देनजर क्षेत्र में सड़क निर्माण के लिए सांसदों को पांच करोड़ और विधायकों को तीन करोड़ रुपये के प्रस्ताव देने के निर्देश दिए।

कहा कि जनप्रतिनिधि ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के मद्देनजर जिलों में भी निवेश सम्मेलन कर निवेशकों से निवेश कराएं। सरकार ने मातृभूमि योजना की शुरुआत की है। अब कोई भी अपने गांव और शहर के विकास में सीधी भागीदारी कर सकता है। प्रदेश के हर जिले में निवेश आ रहा है। लखनऊ, उन्नाव और हरदोई हर सेक्टर के लिए अवसर हैं। इस पूरे क्षेत्र में कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, डेयरी, टेक्सटाइल, जैव ईंधन और सौर ऊर्जा सहित हर सेक्टर के लिए अपार अवसर हैं। 

ड्रेजिंग के अच्छे प्रयास मिले
सीएम ने कहा कि नदियों के किनारे कटान और बाढ़ की समस्या के समाधान के लिए नदियों की ड्रेजिंग के प्रयासों के अच्छे परिणाम मिले हैं। इसमें ड्रोन तकनीक का भी सहयोग लिया जा रहा है। नवीन तटबंध का निर्माण, पुराने की मरम्मत भी कराई जा रही है। उन्होंने सांसद और विधायकों को इसकी निगरानी के निर्देश दिए।

उन्नाव और हरदोई में ईको पर्यटन का विकास करें
सीएम योगी ने उन्नाव और हरदोई में ईको पर्यटन की संभावनाओं को आकार देने के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र में रोजगार सृजन भी होगा।

कुकरैल पिकनिक स्पॉट में नाइट सफारी
सीएम ने कुकरैल पिकनिक स्पॉट के पास नाइट सफारी के विकास की जानकारी देते हुए कहा कि यह योजना लखनऊ में पर्यटन की संभावनाओं को विस्तार देने वाली होगी। लखनऊ आधुनिक नगरीय विकास का मानक बन रहा है।

Related Articles

Back to top button