उत्तर प्रदेशराज्य

CBI ने शुरू की विनय पाठक की जांच

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:CBI ने कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के वीसी विनय पाठक के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। उनके ऊपर डॉ. भीमराव अम्बेडकर यूनिवर्सिटी में परीक्षा संचालन में कमीशनखोरी के आरोप लगे थे। गुरुवार को दिल्ली से CBI अफसरों ने एसटीएफ मुख्यालय में इस मामले के विवेचक डिप्टी एसपी अवनीश्वर श्रीवास्तव से पूरे मामले की जानकारी ली। साथ ही FIR के तथ्यों के आधार पर जुटाए गए साक्ष्य और केस डायरी अपने कब्जे में लिए।

दिल्ली से आई दो टीमें, एक टीम ने लखनऊ में शुरू की जांच
सूत्रों के मुताबिक, विनय पाठक के मामले की जांच के लिए दिल्ली से आई दो टीमों में एक दिल्ली लौट गई, जबकि दूसरी टीम के तीन सदस्य लखनऊ में ही रुक गए। गुरुवार दोपहर आई CBI टीम STF मुख्यालय पहुंची। जहां मामले की जांच कर रहे डिप्टी एसपी अवनीश्वर श्रीवास्तव से पूरे मामले के दस्तावेज लिए। 29 अक्टूबर को इंदिरा नगर थाने में छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के कुलपति विनय पाठक और उनके करीबी अजय मिश्र के खिलाफ दर्ज इस मुकदमे की विवेचना के दौरान STF की तीन टीमों ने कई तथ्य जुटाए थे।

साक्ष्यों और बयानों की 103 पन्नों की फाइल तैयार
CBI जांच की सिफारिश होते ही STF ने इस प्रकरण से जुड़े साक्ष्यों और बयानों की 103 पन्नों की फाइल तैयार कर ली थी। इस पूरी फाइल को भी CBI को दिखा दिया गया। CBI दिल्ली की दो टीमों ने जांच शुरू कर दी है। एक टीम का नेतृत्व डिप्टी एसपी स्तर के अधिकारी कर रहे हैं, जबकि दूसरी टीम एक इंस्पेक्टर के नेतृत्व में साक्ष्य जुटाएगी।

इसमें एक टीम दिल्ली लौट गई है कि जो वहां के अफसरों को अब तब की प्रगति का पूरा ब्योरा देगी। उधर, दूसरी टीम ने AKTU और आगरा यूनिवर्सिटी से जुड़े कई दस्तावेजों पर अपनी जांच शुरू कर दी।

Related Articles

Back to top button