उत्तर प्रदेशराज्य

केंद्रीय मंत्रियों को GIS का निमंत्रण, दुल्‍हन सा सजेगा लखनऊ

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के भव्य आयोजन की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी राज्य सरकार ने उद्घाटन सत्र से लेकर समापन सत्र का खाका बुन लिया है। जीआइएस में देश और दुनिया भर के दिग्गज निवेशक तो जुटेंगे ही, साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू समेत 20 से ज्यादा केंद्रीय मंत्रियों को आयोजन का हिस्सा बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

प्रधानमंत्री उद्घाटन समारोह में शामिल हो सकते हैं, जबकि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को समापन समारोह का मुख्य अतिथि बनाने की तैयारी है। इसके अलावा प्रदेश सरकार की ओर से गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्रियों को भी निमंत्रण भेजा जा रहा है। देश और विदेश से आने वाले मेहमानों की सूची भी तैयार की जा रही है। जीआइएस के कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा सत्रवार तैयार की जा रही है।

प्रत‍िद‍िन आठ सत्रों का होगा आयोजन

उद्घाटन और समापन सत्र के मुख्य कार्यक्रम के अलावा प्रतिदिन अलग-अलग विषय और कंट्री पार्टनर के साथ करीब आठ सत्रों का आयोजन किया जाएगा। दिन के अंत में सांस्कृतिक समारोह का आयोजन होगा। कार्यक्रम की प्रस्तावित रूपरेखा के अनुसार पहले दिन भारत सरकार में इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव, महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित अन्य मंत्री अलग-अलग सत्र में भाग ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button