उत्तर प्रदेशराज्य

परिवहन मंत्री ने संविदा कर्मचारियों के लिए जारी किया आदेश

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:परिवहन विभाग में संविदा पर कार्य करने वाले 25 हजार ड्राइवर और कंडक्टर के लिए अच्छी खबर है। मंत्री दयाशंकर सिंह ने सभी का वेतन बढ़ाने का आदेश जारी किया है। इसमें एक व्यक्ति को हर महीने कम से कम 2 से 5 हजार रुपए का लाभ होना तय है।

अभी तक संविदा चालकों और परिचालकों को 1.59 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से भुगतान किया जाता था लेकिन अब नए आदेश आने के बाद उनको 1.75 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से भुगतान किया जाएगा। यह आदेश एक जनवरी 2023 से मान्य होगा। ऐसे में पिछले 5 दिन का भुगतान भी इसमें शामिल किया जाएगा।

12 करोड़ महीने का अतिरिक्त खर्च

परिवहन विभाग के इस नियम के बाद विभाग को हर महीने 12 करोड़ रुपए तक का अतिरिक्त भुगतान करना पड़ सकता है। अगर हर कर्मचारी के हिस्से 5 हजार रुपए की बढ़ोतरी आती है तो करीब 12.50 करोड़ रुपए का अतिरिक्त खर्च आएगा। हालांकि इतना खर्च नहीं आना चाहिए।

नोएडा और गोरखपुर क्षेत्र में बदलाव नहीं

नोएडा क्षेत्र के नगरीय सेवाओं, नोएडा क्षेत्र की ग्रामीण सेवाओं एवं एनसीआर क्षेत्र के अन्तर्गत कौशाम्बी, साहिबाबाद एवं लोनी डिपो, ग्रामीण सेवाओं, गोरखपुर क्षेत्र की अन्तर्राष्ट्रीय सीमा के निकटस्थ सौनोली, सिद्धार्थनगर एवं महाराजगंज डिपो एवं उपनगरीय सेवाओं में पहले की तरह 2.18 रुपए का भुगतान किया जाएगा। इन क्षेत्रों में किसी प्रकार की बढ़ोत्तरी नहीं की गयी है।

Related Articles

Back to top button