उत्तर प्रदेशलखनऊ

 यूपी में फरवरी में होगा जी-20 सम्मेलन

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर प्रदेश में जी-20 सम्मेलन फरवरी-2023 में आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन में विभिन्न विषयों पर आगरा, लखनऊ, वाराणसी, ग्रेटर नोएडा में बैठक होगी। सम्मेलन में आने वाले विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को काशी, अयोध्या, मथुरा, आगरा, बुंदेलखंड के धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण भी कराया जाएगा।

मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने शुक्रवार को लोकभवन में आयोजित बैठक में जी-20 सम्मेलन के भव्य आयोजन और इसकी तैयारी एक महीने पहले शुरू करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने जी-20 सम्मेलन में आने वाले प्रतिनिधियों के स्वागत, उनके ठहरने के लिए होटल, शहर की सजावट, परिवहन, इंटरनेट कनेक्टिविटी, चिकित्सा व सुरक्षा की समुचित व्यवस्थायें समय से करने के निर्देश दिए। 

मुख्य सचिव ने आयोजन स्थल, एयरपोर्ट सहित पूरे शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने, रूट की मैपिंग के साथ सिक्योरिटी प्लान तैयार करने के भी निर्देश दिए। बैठक में नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात, प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश कुमार मेश्राम, सचिव नगर विकास रंजन कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

चार जिलों में होंगी 11 बैठकें
नगर विकास विभाग के सचिव रंजन कुमार ने बताया कि जी-20 के लिए चार जिलों में कुल 11 बैठक होंगी। 9-10 जनवरी को आगरा, 13 से 15 जनवरी तक वाराणसी और 28-29 अगस्त को वाराणसी में बैठक होगी। उन्होंने बताया कि कुल 11 बैठकों में वित्तीय, शेरपा और इंगेजमेंट ट्रैक से जुड़े 11 विषयों पर बैठक होगी। इंगेजमेंट सिविल सोसायटी, बिजनेस-20, यूथ-20 की बैठक होगी। इसमें आमंत्रित प्रतिनिधियों के अलावा भी उस फील्ड से जुड़े लोग सुझाव दे सकते है।

Related Articles

Back to top button