उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी सरकार ने केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण को भेजा प्रस्ताव

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:लखनऊ के चिड़ियाघर को शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यूपी सरकार ने केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण को शिफ्ट करने का प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव मंजूरी के बाद नए चिड़ियाघर पर काम होना शुरू होगा। कुकरैल में बनने वाले चिड़ियाघर लगभग 150 एकड़ में फैला होगा। 350 एकड़ में नाइट सफारी का भी निर्माण होगा। निर्माण होने के बाद पुराने चिड़ियाघर से 1000 से अधिक जानवरों को शिफ्ट किया जायेगा। सरकार ने यह पहल, ट्रैफिक व शोर शराबा को देखते हुए लिया है। नए चिड़ियाघर में जानवरों को शांत वातावरण मिलेगा।

वर्ल्ड क्लास नाइट सफारी भी होगी
नवाब वाजिद अली शाह जूलॉजिकल गार्डन को अब राज्य की राजधानी के बाहरी इलाके कुकरैल वन क्षेत्र में शिफ्ट किया जाएगा। यह नरही में अपने मौजूदा स्थान से लगभग 12 किलोमीटर दूर है। नई जगह पर चिड़ियाघर में वर्ल्ड क्लास नाइट सफारी भी होगी। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, इस बदलाव का उद्देश्य जूलॉजिकल गार्डन की वजह से नरही क्षेत्र में लगने वाली भीड़ को कम करना है। कुकरैल नाइट सफारी की स्थापना से पर्यावरण पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और पर्यटन व्यापार, खानपान, सजावट आदि में लगे स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अधिक अवसर पैदा होंगे।

राज्य सरकार ने अभी तक नरही क्षेत्र में भूमि के उपयोग पर कोई फैसला नहीं लिया है, जहां से चिड़ियाघर को शिफ्ट किया जाएगा। मंत्रिपरिषद के अनुसार, लखनऊ के वन क्षेत्र के पूर्वी और पश्चिमी ब्लॉकों को मिलाकर 2027.4 हेक्टेयर के घने वन के 350 एकड़ क्षेत्र में एक नाइट सफारी और 150 एकड़ क्षेत्र में जूलॉजिकल पार्क की स्थापना की जाएगी।

Related Articles

Back to top button