उत्तर प्रदेशराज्य

 नए सत्र के दाखिले की तैयारी शुरू

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर प्रदेश में एमबीबीएस की दो चरण की काउंसिलिंग पूरी होने के बाद आयुष कॉलेज भी दाखिले की तैयारी में जुट गए हैं। आयुष विभाग ने सभी कॉलेजों के प्रबंधकों व प्रधानाचार्यों को नए सत्र की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। यह भी कहा गया है कि जहां केंद्रीय टीम ने व्यवस्था को लेकर आपत्ति लगाई है, उसे जल्द दूर किया जाए।

हालांकि आयुष कॉलेजों में दाखिले में हुई हेराफेरी के बाद विभाग फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है। अभी तक काउंसिलिंग कमेटी और एजेंसी तय नहीं हुई है। केंद्रीय टीम के निरीक्षण में सरकारी व निजी कॉलेजों में कहीं अध्यापकों की कमी पाई गई है तो कहीं लैब का अभाव है। ऐसे में तमाम कॉलेजों की मान्यता फंस गई है।

विभाग ने सभी कॉलेज प्रबंधनों को निर्देश दिया है कि जहां अब तक केंद्रीय टीम का निरीक्षण नहीं हुआ है, वहां निरीक्षण कराने की व्यवस्था की जाए। वहीं, जहां निरीक्षण के बाद खामियां मिली हैं, उसे जल्द से जल्द दुरुस्त कर दोबारा मान्यता के लिए अपील की जाए। अगर दूसरी बार के निरीक्षण में व्यवस्थाएं दुरुस्त मिलीं तो मान्यता बहाल हो जाएगी। विभाग का प्रयास है कि काउंसिलिंग शुरू होने तक कॉलेजों की मान्यता का मामला निपट जाए। क्योंकि कॉलेजों की मान्यता फंसे होने पर वहां की सीटें कम करके काउंसिलिंग कराई जाएगी। 

Related Articles

Back to top button