उत्तर प्रदेशराज्य

पेट्रोल और डीजल के रेट स्‍थिर

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:बुधवार को भी मेरठ में पेट्रोल और डीजल के दाम स्‍थिर हैं। शहर में पेट्रोल 96.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.49 रुपये प्रति लीटर की दर पर उपलब्‍ध है। गौरतलब है कि मई माह में सरकार ने पेट्रोल के दामों में 9.50 रुपये और डीजल के दामों में 7.25 रुपये प्रति लीटर कटौती की थी।

एक शहर में भी दाम में होता है मामूली अंतर

उत्‍तर प्रदेश में एक समान कर लागू होने के बावजूद अलग-अलग शहर व जिले में पेट्रोल व डीजल के दाम में अंतर होता है। इतना ही नहीं एक ही शहर में स्थित पेट्रोल पंपों में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है। दाम का यह अंतर पेट्रोलियम पदार्थों के परिवहन में आए खर्च के अनुसार तय होता है।

रोजाना 55 लाख रुपये का बोझ मेरठवासियों पर कम

गत 22 मार्च से पेट्रोल व डीजल के दामों में वृद्धि होना शुरू हुई थी। प्रतिदिन इनमें वृद्धि होती गई। 21 मई तक यही स्थिति बनी हुई थी। पेट्रोल व डीजल के दामों में लगातार वृद्धि से वाहन स्वामी परेशान थे। उत्‍पाद शुल्‍क में कमी से एक झटके में मेरठवासियों की जेब पर रोजाना 55 लाख रुपये का बोझ कम हुआ है। मेरठवासियों को पेट्रोल पर 28 लाख रुपये और डीजल की खरीद पर 27 लाख रुपये प्रतिदिन की बचत हो रही है। मेरठ में सबसे ज्यादा मार्केट इंडियन आयल का शेयर 45 प्रतिशत इंडियन आयल का है। उधर खाद्य सामग्री की महंगाई से परेशान लोगों का कहना है कि कहना है कि पेट्रोल व डीजल के दाम बढ़ने पर अन्‍य चीजों के दाम बढ़े थे तो अब ये भी घटने चाहिए।

Related Articles

Back to top button