उत्तर प्रदेशराज्य

केजरीवाल ने ठुकराया, योगी ने अपनाया

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:यूपी सरकार ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में कांस्य पदक जीतने वाली दिव्या काकरान का सम्मान करने का फैसला किया है। मुजफ्फरनगर की रहने वाली दिव्या को योगी सरकार 50 लाख रुपए इनाम देगी। वह दिल्ली से खेलती हैं, लेकिन दिल्ली सरकार ने उन्हें यूपी का बताकर पल्ला झाड़ लिया था।

कॉमनवेल्थ गेम्स में कुश्ती में कांस्य जीतने वाली दिव्या काकरान ने दिल्ली के मुख्यमंत्री से मदद मांगी थी। इसके बाद इस मुद्दे पर राजनीति बढ़ने लगी है। आम आदमी पार्टी यानी आप के विधायक सौरभ भारद्वाज ने ट्विटर पर उन्हें यूपी का खिलाड़ी बताया।

आप विधायक ने कहा- दिल्ली के सीएम आपकी बात सुनेंगे
दिव्या के सबूत दिखाने के बाद आप विधायक सौरभ भारद्वाज ने कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए ट्विटर पर दिव्या से कहा, “बहन, पूरे देश को आप पर गर्व है, लेकिन मुझे याद नहीं आता कि आप दिल्ली की तरफ से खेलती हैं। आप हमेशा उत्तर प्रदेश की तरफ से खेलती आईं हैं। लेकिन खिलाड़ी देश को होता है। योगी आदित्यनाथ जी से आप को सम्मान की उम्मीद नहीं है। मुझे लगता है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री आपकी बात जरूर सुनेंगे।”

सीएम योगी ने कहा- यूपी सरकार करेगी सम्मान
इसके बाद सीएम योगी की ओर से बकायदा ट्वीट कर यह घोषणा की गई कि दिव्या का सम्मान भी यूपी सरकार करेंगी। यूपी सरकार ने कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को सम्मान करने का फैसला किया है। उत्तर प्रदेश के 8 खिलाड़ियों ने देश के लिए मेडल्स जीतकर न सिर्फ देश का, बल्कि प्रदेश का भी गौरव बढ़ाया है।

विजेताओं को मिलेंगे 1 करोड़, 75 और 50 लाख रुपए
प्रदेश सरकार ने नई खेल नीति के तहत हाल ही में घोषणा की थी कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मेडल्स जीतने वाले खिलाड़ियों को उचित सम्मान और पद दिया जाएगा। इसके तहत स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी को एक करोड़ रुपए, रजत पदक विजेता को 75 लाख रुपए और कांस्य पदक जीतने वाले को 50 लाख रुपए का नकद इनाम दिया जाएगा। साथ ही सभी पदकवीरों को राजपत्रित अधिकारी का पद भी दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button