जॉब्सराज्य

सिविल सेवा परीक्षा 4 अक्टूबर को

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : कोरोना काल में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित होने के बाद अब यूपीएससी कल यानी कि 4 अक्टूबर 2020 को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020  का आयोजन करने जा रहा है। यह परीक्षा देश भर के 2,569 केंद्रों पर होनी है। महामारी की के दौरान होने वाली इस परीक्षा के लिए यूपीएससी ने सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए हैं। इसके अलावा छात्र-छात्राओं के लिए भी कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके अनुसार सभी उम्मीदवारों को मास्क या फेस कवर पहनना अनिवार्य होगा। किसी भी अभ्यर्थी को बिना मास्क या फेस कवर के प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि किसी को परीक्षा के दौरान या उसके पहले वैरीफिकेशन के लिए थोड़ी देर के लिए अपने मास्क को हटाने के लिए कहा जा सकता है।

कोरोना काल में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित होने के बाद अब यूपीएससी कल यानी कि 4 अक्टूबर 2020 को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 का आयोजन किया जाएगा।

इसके अलावा उन्हें पूरे वक्त मास्क पहनना होगा। वहीं अभ्यर्थी अपना खुद का सैनिटाइज़र परीक्षा हॉल में ले जा सकते हैं, लेकिन यह एक छोटे आकार की पारदर्शी बोतल में होना चाहिए। यूपीएससी के अनुसार उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करना होगा। इसके साथ-साथ पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखना होगा। उम्मीदवार ध्यान रखें कि एग्जाम शुरू होने के 10 मिनट पहले बंद कर दिया जाएगा। इसलिए अभ्यथी समय का विशेष रूप से ध्यान रखें, क्योंकि देरी होने पर भी परीक्षाथियों को हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी। वहीं परीक्षा टाइमिंग की बात करें तो यह सुबह 9:30 से 11:30 और दोपहर 2:30 से शाम 4:30 तक दो पालियों में परीक्षा का आयोजन होगा। इसके अलावा उम्मीदवार एक और बात का ध्यान रखें कि उन्हें परीक्षा के प्रत्येक सत्र में उपस्थित होने के लिए परीक्षार्थियों को अपने ई एडमिट कार्ड के साथ-साथ फोटो आईडी कार्ड, जिसका नंबर ई-एडमिट कार्ड पर दिया गया है, साथ लाना होगा। बता दें कि  ने इसके पहले 31 मई को परीक्षा निर्धारित की थी। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। इसके बाद अब यह एग्जाम कराया जा रहा है।

Tags

Related Articles