उत्तर प्रदेशराज्य

नए बिजली घर से रोशन होंगे उपभोक्ताओं के घर

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:आवास विकास परिषद रायबरेली रोड स्थित अपनी वृंदावन कालोनी में एक-एक करके नए बिजली घर बनाता जा रहा है। इसी क्रम में सेक्टर 13 में भी नए बिजली उपकेंद्र को लेकर काम तेज कर दिया गया है। यहां परिषद के अभियंताओं ने काम को गति देने के लिए परिसर के भीतर के काम खत्म करने के लिए टेंडर प्रकिया शुरू कर दी है।

आवास विकास परिषद लखनऊ में रायबरेली रोड स्थित अपनी वृंदावन कालोनी में एक-एक करके नए बिजली घर बनाता जा रहा है।

परिसर के भीतर करीब 57 लाख से अधिक के काम कराए जाएंगे। यहां शुरूआती चरण में पांच पांच एमवीए के ट्रांसफार्मर रखे जाएंगे। इससे दस हजार बिजली उपभोक्ताओं को कनेक्शन आसानी से दिए जा सकेंगे। यही नहीं भविष्‍य में बिजली को लेकर कोई संकट न हो, उसको देखते हुए सेक्टर 13 स्थित बिजली उपकेंद्र को दूसरे स्त्रोत से भी जोड़ा जाएगा।

परिषद के बिजली अभियंताओं ने बताया कि परिषद अपनी कालोनियों में बिजली उपकेंद्र से जुड़ा काम अधिकांश पूरा कर चुका है। जहां बचा है, उसे पूरा करने के लिए काम किया जा रहा है। बिजली घर बनने के बाद इसे लिखा पढ़ी के बाद बिजली विभाग को स्थानांतरित कर दिया जाएगा और भविष्य में बिजली विभाग ही इसे संचालित करेगा।

अभियंताओं ने बताया कि भविष्य की योजनाओं को देखते हुए इसे बनाया जा रहा है। यहां पचास सालों तक कोई बिजली को लेकर परेशानी नहीं होगी। यही नहीं अगर बिजली घर में पावर ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाई जाती है तो आसानी से यार्ड में पावर ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाते हुए काम किया जा सकेगा। क्योंकि परिसर में काफी जमीन भविष्य के विस्तार के लिए छोड़ दी गई है।

Related Articles

Back to top button