उत्तर प्रदेशराज्य

 भारत में बढ़ रहे कोरोना के मामले

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटों की बात करें, तो संक्रमण के 4000 से ज्‍यादा मामले सामने आए हैं। कोरोना वायरस के मामलों में ये वृद्धि डाक्‍टर्स के साथ आम लोगों की चिंता भी बढ़ा रही है। इस खतरे की घंटी के लिए ओमिक्रोन के सब-वेरिएंट BA.4 और BA.5 को जिम्‍मेदार माना जा रहा है। कई राज्‍यों में इन सब-वेरिएंट के मामलों की पुष्टि हो चुकी है। एक्‍सपर्ट्स ने भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की चौथी लहर जून में आने की भविष्‍यवाणी की थी। क्‍या भारत कोरोना वायरस संक्रमण की चौथी लहर की ओर बढ़ रहा है?

ओमिक्रोन वेरिएंट के BA.4 और BA.5 सब-वेरिएंट बहुत तेजी से फैलते हैं इसलिए इसे रोकने के लिए चीन ने लाकडाउन का सहारा लिया था। 

चीन के हालात से भी चौथी लहर का इशारा

चीन और दक्षिण कोरिया में पिछले दिनों एक-एक दिन में लाखों कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दर्ज किए गए। इन देशों में भी ओमिक्रोन ने ही कहर बरपाया था। कोरोना वायरस संक्रमण पर काबू पाने के लिए चीन को कई शहरों में लाकडाउन लगाना पड़ा था। चीन में अब हालात काफी सुधर गए हैं। कोरोना की पहली लहर भी भारत और अन्‍य देशों में तब आई थी, जब चीन में संक्रमण के मामले काफी कम हो गए थे। इस लिहाज से भी देखें, तो ये भारत के लिए खतरे की घंटी है।

महाराष्‍ट्र और तमिलनाडु में कोरोना के मामलों में फिर तेजी आ रही है। सिर्फ महाराष्‍ट्र में ही प्रतिदिन 1000 से ज्‍यादा मामले दर्ज किए जा रहे हैं। इधर केरल में भी कोरोना संक्रमण ने रफ्तार पकड़ ली है। तमिलनाडु में ओमिक्रोन वेरिएंट के BA.4 और BA.5 सब-वेरिएंट मिलने से चिंता और बढ़ गई हैं। इसके अलावा महाराष्‍ट्र और तेलंगाना में भी ओमिक्रोन वेरिएंट के BA.4 और BA.5 सब-वेरिएंट मिलने की पुष्टि हो चुकी है। ऐसे में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय भी अलर्ट हो गया है।

Related Articles

Back to top button