उत्तर प्रदेशराज्य

स्मार्ट मीटर से भी हो रही बिजली चोरी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:स्मार्ट मीटर में सेंधमारी कर बिजली चोरी किए जाने के मामले की उच्च स्तरीय जांच कराए जाने की मांग की गई है। उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने स्मार्ट मीटर की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए कहा कि बिजली विभाग को इसे बेहद गंभीरता से लेना चाहिए।

स्मार्ट मीटर खरीद में गड़बड़ी का आरोप लगाकर उच्‍च स्‍तरीय जांच की मांग
उत्‍तर प्रदेश में स्मार्ट मीटर से बिजली चोरी कि‍ए जाने का मामला सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। 

वर्मा ने कहा कि गोरखपुर में जिस तरह स्मार्ट मीटर का न्यूटल काटकर आइसक्रीम फैक्ट्री में बिजली चोरी हो रही थी, वह अपनी तरह का देश में पहला मामला लगता है। प्रदेश में करीब 12 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं। चोरी का मामला सामने आने के बाद देखा जाए कि मीटर खरीद में कहां गड़बड़ी हुई उस पर जवाबदेही तय होनी चाहिए।

यूपी में बिजली उपभोक्ताओं के यहां एक जुलाई 2022 से 4 जी तकनीक के स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे। यही नहीं अभी प्रदेश में लगे 12 लाख पुरानी तकनीक के स्मार्ट मीटर को नई तकनीक के 4 जी आधारित स्मार्ट प्रीपेड मीटर में बदला जाएगा।

Related Articles

Back to top button