उत्तर प्रदेशलखनऊ

युवाओं के लिए योगी सरकार की बड़ी पहल

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ:प्रदेश के युवाओं में उद्यमिता की ललक जगाने के लिए योगी सरकार ने बड़ी पहल की है। भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) लखनऊ, एक जिला एक उत्पाद व एमएसएमई विभाग ने मिलकर प्रदेश के 35 जिलों में उद्यम संपर्क डेस्क शुरू की है। इससे युवाओं को केंद्र व प्रदेश सरकार की एमएसएमई के साथ-साथ बैंकों व सिडबी की सहायता वाली योजनाओं की जानकारी उपलब्ध हो सकेगी।अतिरिक्त मुख्य सचिव, एमएसएमई एवं निर्यात संवद्र्धन नवनीत सहगल ने उद्घाटन करने के बाद सिडबी और ओडीओपी के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने बेरोजगार युवाओं से जुड़कर उन्हें उद्यमिता अपनाने व नई पहल करके रोजगारदाता बनने को प्रेरित किया है। उभरते हुए उद्यमियों को बैंकों से संपर्क करके अपने सपने पूरे करने में मदद मिलेगी। उन्होंने प्रतिभागियों को सलाह दी कि वे उत्तर प्रदेश शासन का उद्यम सारथी एप डाउनलोड करें और उसे ग्रामीण युवाओं में लोकप्रिय बनाएं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने उद्घाटन करने के बाद सिडबी और ओडीओपी के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने बेरोजगार युवाओं से जुड़कर उन्हें उद्यमिता अपनाने व नई पहल करके रोजगारदाता बनने को प्रेरित किया है।


आयुक्त एवं निदेशक उद्योग मनीष चौहान ने भावी उद्यमियों का सही मार्गदर्शन करने व समुचित सूचनाएं उपलब्ध कराने संबंधी उनकी भूमिका के महत्व से अवगत कराया। सिडबी के लखनऊ-स्थित क्षेत्रीय प्रमुख व महाप्रबंधक मनीष सिन्हा ने कहा कि राज्य सरकार और अन्य हितधारकों के साथ मिलकर सिडबी द्वारा राज्य के असेवित और अल्पसेवित घटकों के लिए अनेक संवद्र्धनशील और विकासपरक गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इससे युवा रोजगार मांगने वाले न बनकर रोजगार देने वाले बनेंगे। सिडबी के उप महाप्रबंधक पी प्रवीण कुमार, संयुक्त आयुक्त उद्योग सुनील कुमार व सिडबी के उप महाप्रबंधक श्रीकांत दास आदि मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button