उत्तर प्रदेशराज्य

अखिलेश के भाषण पर मुस्कुराए योगी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:यूपी विधानसभा सत्र का तीसरा दिन बेहद तल्ख रहा। बात सदन में नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव और डिप्टी सीएम केशव के बीच तू-तू, मैं-मैं तक पहुंच गई। ऐसा लग रहा था कि सदन में जैसे उबाल आ गया हो। हालांकि, इससे पहले 5 ऐसे मौके भी आए, जब सीएम योगी अखिलेश की बातों पर मुस्कुराए।बुधवार को अखिलेश यादव राज्यपाल के अभिभाषण पर जवाब दे रहे थे। इस दौरान उन्होंने अभिभाषण में योगी सरकार की उपलब्धियों को लेकर सीएम योगी पर तंज कसा। चुटकी भी ली और सुझाव भी दिया। अखिलेश की बातों को सुन कर योगी मुस्कराते रहे।

विधानसभा में बुधवार को सपा प्रमुख अखिलेश यादव खूब बोले। हर मुद्दे पर उन्होंने योगी सरकार की खिंचाई की।
विधानसभा में बुधवार को सपा प्रमुख अखिलेश यादव खूब बोले। हर मुद्दे पर उन्होंने योगी सरकार की खिंचाई की।

विधानसभा की कार्यवाही के दौरान अखिलेश ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे और इकाना स्टेडियम का नाम लेकर योगी सरकार को जमकर घेरा। सीएम योगी के सामने तंज कसते हुए अखिलेश ने कहा कि लखनऊ और कानपुर की मेट्रो, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे योगी सरकार के प्रोजेक्ट नहीं थे। अखिलेश ने कहा कि नेता सदन यह आपके प्रोजेक्ट्स नहीं हैं। यह सुनकर सीएम योगी मुस्कुराने लगे।


दूसरा मौका तब आया, जब गर्मी निकालने की बात पर चर्चा शुरू हुई। अखिलेश यादव ने केशव मौर्य को लेकर तंज किया। कहा कि जनता ने आपकी गर्मी निकाल दी। इस पर भाजपा के सदस्य हूटिंग करने लगे। तब अखिलेश ने कहा कि आप गर्मी को ऐसे क्यों ले रहे हैं? अखिलेश के मुंह से गर्मी की बात सुन योगी खुद को मुस्कराने से नहीं रोक पाए।

इसके बाद अखिलेश यादव ने सदन में एक कहानी सुनाई। अखिलेश ने कहा, ‘मैं लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर सफर कर रहा था। एक बार वाशरूम गया। वहां एक पिता अपने बेटे को सू-सू करा रहे थे। जैसे ही मैं घुसा, वह शर्मिंदा हो गए और माफी मांगने लगे। मैंने कहा कि आपको माफी मांगने की जरूरत नहीं है। मैं आपसे माफी मांगता हूं। मेरे डिजाइन में गलती है। मैंने बच्चों के लिए अलग से व्यवस्था नहीं कराई।’

इस कहानी पर भी सीएम मुस्कराते रहे। अखिलेश ने कहानी के जरिए सुझाव भी दिया। अखिलेश ने कहा, ‘मैंने आगरा एक्सप्रेस-वे पर बच्चों को लिए वाशरूम नहीं बनवाया। हमारी डिजाइन में गलती थी। हमसे गलती हुई है। मगर, आप पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर बच्चों के लिए शौचालय जरूर बनवाएं।

अखिलेश ने सदन में कहा कि जाति आधारित जनगणना की बात इस सरकार ने कही थी। मगर, जातिवादी होने का आरोप मुझ पर लगता है। अखिलेश के इस बयान पर भाजपा सदस्यों ने कहा कि आप सही कह रहे हैं। आप जातिवादी हैं। यह सुनकर सीएम योगी भी मुस्कुराने लगे।

5- बोले- ‘भाजपा विपक्ष में भी डिवाइड एंड रूल की पॉलिसी अपनाती है’ अखिलेश ने सदन मे कहा कि कहा कानून सबके लिए एक समान होना चाहिए। मगर, सरकार आजम खान के साथ राजनीतिक फायदे के लिए मुकदमे दर्ज करवा रही है। किसी भी नेता के पॉलिटिकल करियर में इतने मुकदमे नहीं हुए। यह डराने के लिए किया जा रहा है। सरकार अंग्रेजों का ‘डिवाइड एंड रूल’ अपना रही है। यह तो विपक्ष में भी यही करते हैं। अखिलेश की इस बात सुन कर सीएम योगी खुद को मुस्कुराने से नहीं रोक सके।

Related Articles

Back to top button