उत्तर प्रदेशराज्य

बिजली व्यवस्था सुधारने के लिए अच्छी पहल

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उन्नीस जिलों की हेल्पलाइन नंबर 1912 पर उपभोक्ताओं की समस्याओं का निस्तारण भले हो जाता हो, लेकिन उपभोक्ताओं का फीड बैक लेकर उन्हें संतुष्ट करना बेहद जरूरी होगा। वर्तमान में इस पर फोकस तो था, लेकिन ग्राफ 85 से 90 फीसद के भीतर ही रहता था, अब इस ग्राफ को बढ़ाने के लिए मध्यांचल एमडी अनिल ढींगरा ने साफ्टवेयर में बदलाव करने के साथ ही उपभोक्ताओं को संतुष्ट करने के लिए अधिशासी अभियंता स्तर के अफसर को लगाया गया है। वरिष्ठ स्तर पर समस्या चाहे जो हो, उसे उपभोक्ता के हिसाब से पांच दिन में हल करके उपभोक्ता को संतुष्ट करना होगा। यही नहीं पीक टाइम यानी शाम से देर रात तक अधिशासी अभियंता या फिर उपखंड अधिकारी सेंटर में रहेंगे।

यूपी में बिजली व्यवस्थाएं सुधारने के लिए यह एक नई पहल शुरू की गई है। 

बिजली व्यवस्थाएं सुधारने के लिए यह एक नई पहल शुरू की गई है। अमूमन बिजली उपकेंद्रों में फाल्ट आने के बाद बिजली समस्या कब तक दुरुस्त होगी, इसकी सही जानकारी उपभोक्ता को नहीं मिल पाती है। ऐसी जानकारियां हेल्पलाइन नंबर 1912 पर मिलती हैं। इस लिए हेल्पलाइन नंबर को और सक्रिय करने के साथ ही इसकी जवाबदेही को बढ़ाने का काम शुरू कर दिया गया है।

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा द्वारा जारी निर्देशों के बाद यह कदम उठाया गया है। मध्यांचल एमडी अनिल ढींगरा ने बताया कि शाम को छह बजे से रात डेढ़ बजे के आसपास सबसे ज्यादा फोन काल आती हैं। इस दौरान समस्या तो हल हो जाती है, लेकिन उपभोक्ता उस समय से कितना संतुष्ट है, उसका फीडबैक बेहद जरूरी है। अब इस पर फोकस किया जा रहा है। इस काम के लिए कई अवर अभियंता लगाने के साथ ही उपखंड अधिकारी और अधिशासी अभियंता इस हेल्पलाइन नंबर को देख रहे हैं। 

Related Articles

Back to top button