उत्तर प्रदेशराज्य

मुख्‍यमंत्री कर सकते हैं लोकार्पण

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्‍तर प्रदेश के पांच जिलों में एक जिला एक उत्पाद योजना से जुड़े कारोबारियों को जल्द ही सामान्य सुविधा केंद्र की सौगात मिलने वाली है। पांचों जिलों में सीएफसी बन कर तैयार हैं और इनमें आवश्यक उपकरण व मशीने स्थापित कराई जा चुकी है। सामान्य सुविधा केंद्रों में किसानों, हस्तशिल्पियों व कारोबारियों को एक छत के नीचे व्यवसाय से संबंधित कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों जल्द ही इन सामान्य सुविधा केंद्रों का लोकापर्ण कराया जाएगा।

उत्‍तर प्रदेश के पांच ज‍िलों में ओडीओपी कारोबारियों के लिए जल्‍द सामान्य सुविधा केंद्र खुलने जा रहा है। 

अपर मुख्य सचिव सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा. नवनीत सहगल ने बताया कि आजमगढ़, सीतापुर, सिद्धार्थनगर, अंबेडकर नगर और आगरा में 18.93 करोड़ रुपये की लागत से सीएफसी की स्थापना कराई गई है। 18 जिलों में सीएफसी स्थापना का कार्य प्रगति पर है। शेष में कार्यवाही चल रही है। ओडीओपी योजना के तहत प्रत्येक जिले में सीएफसी स्थापना की योजना है।

सहगल ने बताया कि सिद्धार्थनगर जिले में ओडीओपी उत्पाद काला नमक चावल के लिए 6.96 करोड़ रुपये की लागत से सीएफसी स्थापित कराया गया है। इसमें किसानों को राइस प्रोसेसिंग मिल, वेयरहाउस व वैक्यूम पैकेजिंग की सुविधा मिलेगी। किसान अपने उत्पाद को अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरूप तैयार कर सकेंगे। अंबेडकर नगर में टेक्सटाइल्स के लिए 4.6 करोड़ रुपये से सीएफसी स्थापित कराया गया है जिसमें कच्चे माल के बैंक के साथ कामन प्रोसेसिंग सेंटर, आटोमेटिक शटल लूम, वार्पिंग आदि की सुविधा उपलब्ध होगी।

Related Articles

Back to top button