उत्तर प्रदेशराज्य

खुलेंगे अभ्युदय कोचिंग सेंटर

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर-प्रदेश में शिक्षा क्षेत्र लंबे समय तक शिक्षा माफिया की चपेट में रहा है। मगर, हमारी सरकार ने नकल विहीन शुचिता पूर्ण परीक्षा का संकल्प लिया है, यह प्रत्येक दशा में पूरा किया जाए। सीएम योगी ने यह निर्देश मंत्रिपरिषद के समक्ष शिक्षा एवं युवा कल्याण सेक्टर के विभागों की कार्ययोजना की प्रेजेंटेशन के दौरान बुधवार को दिया।

बाराबंकी में तैनात वाणिज्य कर सचल दल प्रभारी असिस्टेंट कमिश्नर अंजली चौरसिया को भ्रष्टाचार के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। 

सीएम ने कहा कि अभ्युदय योजना ने उत्तर प्रदेश के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की मुफ्त और स्तरीय तैयारी के लिए अच्छा प्लेटफार्म दिया है। इसे और व्यवस्थित किया जाए, साथ ही मंडल मुख्यालयों पर चल रही इन कक्षाओं को सभी 75 जिलों में विस्तारित किया जाए।

सीएम योगी ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा के लर्निंग आउट कम में सुधार, नामांकन में वृद्धि, ड्रॉप आउट में कमी, ट्रांजिशन और रिटेंशन दर में वृद्धि के लिए व्यापक पैमाने पर कार्य योजना बनाकर कार्यवाही अमल में लाई जाए। साथ ही उच्च शिक्षण संस्थानों में आधुनिक तकनीक का प्रयोग करते हुए गुणवत्तापूर्ण सार्वभौमिक और रोजगार परक शिक्षा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाए।

शिक्षा में स्ट्रक्चरल और एडिनिस्ट्रेटिव सुधार के लिए कक्षा 12वीं में बोर्ड परीक्षा का नया पैटर्न 2025 तक लागू करने की जरूरत है। इसके साथ ही क्लास 10 की बोर्ड परीक्षा का नया पैटर्न 2023 से नया सत्र शुरू होने के पहले लागू करने के निर्देश भी सीएम ने दिया है।

Related Articles

Back to top button