उत्तर प्रदेशराज्य

सुधरेगा हेल्थ डिपार्टमेंट का स्वास्थ्य

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:यूपी में 100 दिन के एजेंडे को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने विभागों का प्रेजेंटेशन जारी है। सीएम ने चिकित्सा और स्वास्थ्य सेक्टर के विभागों की कार्ययोजना पर दिशा-निर्देश जारी किए। सीएम ने कहा कि मंत्रिमंडल के सामने चिकित्सा और स्वास्थ्य को सबसे बेहतर बनाना है।

CM योगी ने दिया निर्देश

सीएम ने कहा कि पिछले 5 सालों में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा के क्षेत्र में यूपी में अभूतपूर्व काम हुआ है। इंसेफेलाइटिस उन्मूलन का प्रयास हो अथवा कोविड प्रबंधन प्रदेश को वैश्विक संस्थाओं से सराहना मिली है। एक टीम के रूप में कोशिश जारी रखी जाए।

प्रजेंटेशन के बाद सीएम ने निर्देश देते हुए कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के 20 हजार पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया अगले 6 महीने में पूरी कराएं। सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्य सखियों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिलाया जाए। हर कार्यकर्ता और सहायिका को दो-दो साड़ी दी जाए। इनके मूल्यांकन और सर्टिफिकेशन के संबंध में विचार किया जाए।

सीएम ने कहा कि पैरामेडिकल स्टाफ स्वास्थ्य व्यवस्था की रीढ़ हैं। कोविड काल में हम सभी ने पैरामेडिक्स के महत्व को बहुत करीब से समझा है। स्वास्थ्य विभाग अगले 6 महीने में प्रदेश में 10 हजार पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति करे। यह प्रक्रिया यूपी अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड के माध्यम से पूरी की जाए। डॉक्टर-नर्स का अनुपात 1:1 हो। आवश्यकतानुसार योग्य प्रोफेशनल का चयन किया जाए। हर जिले में मुख्यालय के अलावा एक ओर फर्स्ट रेफरल यूनिट जैसे सीएचसी, 100 बेडे आदि स्थापित कराई जाए। हर जिले में ड्रग हाउस की व्यवस्था हो।

Related Articles

Back to top button