उत्तर प्रदेशराज्य

गंदगी मिलने पर लगा लाखो का जुर्माना

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:ठेकेदारों की मनमानी से पटरी से उतरी सफाई व्यवस्था को लेकर सोमवार को नगर निगम ने फिर से बड़ी कार्रवाई की। दो कार्यदायी संस्थाओं पर दो लाख का जुर्माना लगाने के साथ ही एक की सेवा को खत्म कर दिया गया है। दो सफाई निरीक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा गया है।

लखनऊ में विभिन्‍न जगहों पर सफाई व्यवस्था दुरुस्‍त न मिलने पर नगर निगम ने फिर से बड़ी कार्रवाई की। 

नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने चिनहट वार्ड (प्रथम) में सफाई कार्य देख रही कार्यदायी संस्था एटूजेड को हटा दिया है और एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त को चिनहट वार्ड प्रथम की सफाई व्यवस्था संतोषजनक नहीं मिली। मुख्य मार्गों पर जगह-जगह पर गंदगी पायी गयी। कार्यदायी संस्था पर कार्रवाई के साथ ही क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक बालगोविन्द सिंगरौर से सफाई कार्य का पर्यवेक्षण समुचित ढंग से न करने पर स्पष्टीकरण मांगा गया है। वहीं महापौर संयुक्ता भाटिया ने नगर निगम लालकुआं में कूड़ा घर हटवाने का निर्देश दिया। 

नवरात्र के बाद पूजन सामग्री को गोमती नदी में फेंकने से रोकने के लिए नगर निगम पुुलों पर बड़े साइज के डिब्बे रखेगा, जिससे लोग उसी में ही पूजन सामग्री को डाल दें और बाद में उसे गोमती नदी के किसी सुरक्षित स्थान पर विसर्जित किया जा सके।

निरीक्षण पर निकले नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने देखा कि रिवर फ्रंट पर कूड़े और पूजा सामग्री को सफाई कर्मी हटा रहे हैं। उन्होंने निशातगंज पुल के पास मंदिर से निकलने वाली पूजन सामग्री को नदी में जाने से रोकने के नीचे नीले रंग की टिन शेड से बंद कराने का निर्देश दिया, जिससे पूजन सामग्री को बाद में हटाया जा सके। इसी के साथ ही गोमती नदी के पुुल के पास पूजन सामग्री विसर्जन के लिए डस्टबिन रखवाने के निर्देश दिए।

 

Related Articles

Back to top button