राजनीति

पांचवें चरण के शीर्ष दस प्रत्याशियों में दो महिलाएं

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव 2022 के मैदान में उतरे प्रत्याशियों में महिला प्रत्याशी भी धनबल के मामले में कमजोर नहीं हैं। पांचवें चरण में 27 फरवरी को 12 जिलों की 61 विधानसभा क्षेत्र में मतदान होना है। इनमें धन के मामले में शीर्ष दस प्रत्याशियों में दो महिला प्रत्याशी भी हैं।

भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार सिंधुजा मिश्रा सेनानी लम्बे समय से प्रतापगढ़ की राजनीति में सक्रिय हैं और भाजपा के टिकट पर पहली बार लड़ रही हैं। 

प्रतापगढ़ के कुंडा विधानसभा क्षेत्र के चुनाव में बाहुबली विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया को चुनौती देने के लिए भाजपा ने जिन सिंधुजा मिश्रा को मैदान में उतारा है वह इस चरण के शीर्ष धनाड्य प्रत्याशियों में दूसरे नंबर पर हैं। प्रतापगढ़ के रामपुर खास से कांग्रेस की प्रत्याशी अराधना मिश्रा मोना भी कुछ कमजोर नहीं हैं। वह भी दस में सातवें स्थान पर हैं।भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार सिंधुजा मिश्रा सेनानी लम्बे समय से प्रतापगढ़ की राजनीति में सक्रिय हैं और भाजपा के टिकट पर पहली बार लड़ रही हैं। कांग्रेस के बड़े नेता प्रमोद तिवारी ने प्रतापगढ़ की रामपुर खास की परंपरागत सीट अपनी पुत्री को सौंप दी है। 2017 में पहली बार विधायक बनने वाली अराधना मिश्रा मोना को कांग्रेस ने विधायक दल का नेता भी बनाया है। इस बार फिर मोना ताल ठोंक रही हैं।

विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में कुल 246 उम्मीदवारों के पास एक करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है। इस चरण में 90 महिला उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें शीर्ष दस में सिंधुजा मिश्रा दूसरे और अराधना मिश्रा मोना सातवें स्थान पर हैं। प्रतापगढ़ के कुंडा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रही भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार सिंधुजा मिश्रा सेनानी ने 52 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है। शीर्ष दस सबसे अमीर उम्मीदवारों में कांग्रेस की आराधना मिश्रा सातवें स्थान पर हैं। प्रतापगढ़ के रामपुर खास से कांग्रेस की प्रत्याशी अराधना मिश्रा ने 34 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है। प्रयागराज के मेजा भाजपा की उम्मीदवार विधायक नीलम कावरिया 21 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति की मालिक हैं। करोड़पति महिला उम्मीदवारों की सूची में बाराबंकी से कांग्रेस की उम्मीदवार रूही अरशद का नाम है। उन्होंने 17 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है।

Related Articles

Back to top button