उत्तर प्रदेशराज्य

दूसरे चरण का मतदान जारी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण में सोमवार को प्रदेश के नौ जिलों की 55 सीटों पर मतदान जारी है। पोलिंग पार्टियों ने मतदान केन्द्रों पर मॉक पोलिंग से ईवीएम की टेस्टिंग की। इसके बाद सात बजे मतदान प्रारंभ हो गया। ठंड तथा कोहरे के बाद भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दो जिलों के साथ रुहेलखंड के सात जिलों में मतदाताओं ने अपने अधिकार का प्रयोग किया।

 विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण का मतदान जारी है। 

दूसरे चरण में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, रामपुर, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर जिलों में मतदान हो रहा है। वोटर सुबह से ही वोटर पोलिंग बूथों पर पहुंचने लगे। शाम छह बजे तक मतदान चलेगा। आज 2.02 करोड़ मतदाता 586 प्रत्याशियों की तकदीर का फैसला करेंगे। इस चरण में 69 महिला उम्मीदवार हैं। निर्वाचन आयोग ने निष्पक्ष और भय मुक्त मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मतदान की निगरानी के लिए निर्वाचन आयोग ने हर जिले के 50 प्रतिशत बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की है। पोलिंग बूथों पर आवश्यकता के अनुसार वीडियो कैमरे भी लगाए गए हैं।

नौ बजे तक 9.45 प्रतिशत वोटिंग : विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण का मतदान जारी है। कई जगह पर थोड़ी देर के लिए ईवीएम में दिक्कत के बाद भी पहले दो घंटे यानी सात से नौ बजे तक नौ जिलों में कुल 9.45 प्रतिशत मतदान हो गया था। अमरोहा में सर्वाधिक 10.83 तो सबसे कम बरेली में 8.36 प्रतिशत मतदान हुआ है। सहारनपुर में 9.77, बिजनौर में 10.01, मुरादाबाद में 10.03, संभल में 10.78, रामपुर में 8.37, अमरोहा में 10.83, बदायूं में 9.14, बरेली में 8.36 तथा शाहजहांपुर में 9.18 प्रतिशत मतदान हो गया था।

नरेन्द्र मोदी सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण के मतदान में आज रामपुर में वोट डाला। नकवी वहां पर आम मतदाता की तरह ही लाइन में लगे और अपनी बारी आने पर मतदान किया। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और उनकी पत्नी सीमा नकवी ने दनियापुर शंकरपुर बूथ पर वोट डाला।

बिजनौर में सेक्टर मजिस्ट्रेट ने नगीना विधान सभा क्षेत्र के कस्बा कोटरा मे जनता के लोगों को रुपये बांटने के आरोप में सपा प्रत्याशी की पत्नी व उसके भाई समेत अन्य महिलाओं पर मुकदमा दर्ज कराया है। नगीना विधान सभा क्षेत्र के सपा प्रत्याशी मनोज पारस की पत्नी नीलम पारस व भाई धर्मेंद्र पारस 2-3 अन्य महिलाओं के साथ नगीना क्षेत्र के गांव कस्बा कोटरा में चुनाव प्रचार बंद होने के बाद भी रविवार की रात्रि प्रचार कर रहे थे।

Related Articles

Back to top button