उत्तर प्रदेशराज्य

फिर मिलेगा फूड प्लाजा का आनंद

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:राजधानी के चारबाग रेलवे स्टेशन और गोमतीनगर स्टेशन आने वाले यात्रियों को बेहतर खानपान की सुविधा देने के लिए जल्द ही फूड प्लाजा खोलने की तैयारी है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) ने इन दोनों महत्वपूर्ण स्टेशनों पर फूड प्लाजा खोलने के लिए टेंडर प्रक्रिया को शुरू कर दिया है।

राजधानी के चारबाग रेलवे स्टेशन और गोमतीनगर स्टेशन आने वाले यात्रियों को बेहतर खानपान की सुविधा देने के लिए जल्द ही फूड प्लाजा खोलने की तैयारी है।

चारबाग रेलवे स्टेशन पर कमशम रेस्त्रां के टेंडर की अवधि करीब तीन साल पहले पूरी हो गयी थी। इसके बाद इस रेस्त्रां को बंद कर दिया गया था। दूसरी कंपनी को टेंडर देने के लिए प्रक्रिया चल ही रही थी कि मार्च में कोरोना के कारण लाकडाउन लग गया। लाकडाउन हटने के बाद आइआरसीटीसी ने नए सिरे से टेंडर प्रक्रिया शुरू की। एक कंपनी का चयन भी कर लिया गया। लेकिन यह कंपनी भी फूड प्लाजा खोलने से पहले ही चली गयी। अब तीन साल से इस फूड प्लाजा की सुविधा ए-1 श्रेणी के चारबाग रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को नहीं मिल रही है। परिवार के साथ आने वाले रेल यात्रियों को भटकना पड़ रहा है। प्रतिदिन करीब 200 ट्रेनें चारबाग रेलवे स्टेशन से इस समय गुजरती हैं। जबकि सामान्य दिनों में 290 ट्रेनें चारबाग रेलवे स्टेशन से गुजरती हैं। यात्रियों ने रेल मंत्रालय को कई बार फूड प्लाजा की सुविधा दोबारा शुरू करने की मांग की थी। इस पर आइआरसीटीसी ने पिछले सप्ताह ही चारबाग रेलवे स्टेशन के साथ गोमतीनगर स्टेशन पर भी फूड प्लाजा का शुभारंभ करने के लिए निजी कंपनियों को टेंडर देने की प्रक्रिया शुरू की है। करीब तीन महीने में दोनों ही स्टेशनों पर फूड प्लाजा संचालित करने वाली कंपनी का चयन हो जाएगा। आइआरसीटीसी ने जनता खाना की सुविधा बरकरार रखते हुए फूड प्लाजा संचालित करने की शर्त भी रखी है।

Related Articles

Back to top button