उत्तर प्रदेशराज्य

आईआईटी वैज्ञानिक का दावा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:कोरोना संक्रमण को लेकर राहत भरी खबर है। देश में कोरोना का पीक 25 जनवरी को आ चुका है। अब संक्रमण की रफ्तार तेजी से नीचे गिरेगी और 25 फरवरी के बाद देश में संक्रमितों की संख्या 10 हजार से भी कम रह जाएगी। आईआईटी के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने अपने गणितीय मॉडल सूत्र के विश्लेषण के आधार पर यह दावा किया है।  प्रो. अग्रवाल ने कहा कि मॉडल के अनुसार, 23 जनवरी को पीक आना था लेकिन दो दिन बाद 25 जनवरी को आया। उन्होंने बताया कि नई रिपोर्ट के अनुसार पीक में देश में रोज करीब तीन लाख केस आए हैं।  अब केसों की संख्या में कमी आ रही है। प्रो. अग्रवाल यूपी समेत सभी प्रदेशों का मॉडल बनाकर स्टडी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि यूपी में 19 जनवरी को पीक आ चुका है और केसों की संख्या कम हो रही है। 

प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल
आईआईटी के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने अपने गणितीय मॉडल सूत्र के विश्लेषण के आधार पर दावा किया है कि 23 जनवरी को पीक आना था लेकिन दो दिन बाद 25 जनवरी को आया। 

कानपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या घट रही है लेकिन संक्रमित मरीजों में वायरल लोड बढ़ रहा है। इसके चलते शुक्रवार को दो और मरीज़ों मरीज की मौत हो गई। कोरोना से अबतक 1915 मरीजों की मौत हो चुकी है। आईआईटी, मेडिकल कॉलेज, रेलवे कॉलोनी सहित विभिन्न मोहल्लों में जांच के दौरान शुक्रवार को 234 नए संक्रमित मिले। घाटमपुर निवासी कोरोना संक्रमित 57 वर्षीय महिला हैलट में भर्ती थी। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। यहीं पर कोरोना संक्रमित 60 वर्षीय वृद्ध की भी मौत हो गई है। हालांकि कोरोना पोर्टल पर रात तक मौत का आंकड़ा नोटिफाइड नहीं हुआ। 

Related Articles

Back to top button