उत्तर प्रदेशराज्य

आत्मनिर्भर भारत की ओर एक और कदम

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) कानपुर अब रक्षा मंत्रालय के तहत रक्षा नवाचार संगठन की ओर से शुरू किए गए इनोवेशन फार डिफेंस एक्सीलेंस कार्यक्रम में भी अपना सहयोग करेगा और अत्याधुनिक तकनीक विकसित करने का काम करेगा।

भारतीय रक्षा निर्माण के विकास में योगदान के लिए संगठन ने कई संस्थानों व कंपनियों से करार किया है।

आइआइटी के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने बुधवार को गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय वायुसेना के प्रदर्शन के प्रसारण में अपनाई गई तकनीक के लिए प्रसार भारती को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आइआइटी भी रक्षा क्षेत्र में नई तकनीक व नवाचारों के लिए सहयोग कर रहा है। रक्षा मंत्रालय का इनोवेशन फार डिफेंस एक्सीलेंस (आइडेक्स) प्रोग्राम भारत को रक्षा क्षेत्र में और ज्यादा आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगा। इस कार्यक्रम के मुताबिक आइआइटी, भारतीय सेना और रक्षा सार्वजनिक उपक्रमों के लिए प्रौद्योगिकियों और उत्पादों को विकसित करने के साथ ही उनके सफल प्रयोग और व्यवसायीकरण के लिए उद्यमियों और एमएसएमई को सलाह देने का भी काम करेगा। गति बढ़ाने वाले यंत्रों (एक्सेलेरेटर), लंबी अवधि के ऊष्मायन, प्रोटोटाइप निवेश आदि कार्यक्रम संगठन के साथ मिलकर संयुक्त रूप से चलाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि भारतीय रक्षा निर्माण के विकास में योगदान करने और एक मजबूत व आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में योगदान देने के लिए यह संस्थान का एक और कदम है। बता दें कि रक्षा नवाचार संगठन ने भारतीय सेना और रक्षा सार्वजनिक उपक्रमों के लिए नई प्रौद्योगिकी व उत्पादों के लिए पार्टनर इन्क्यूबेटर के रूप में देश की कई कंपनियों व संस्थानों के साथ करार किया है।

Related Articles

Back to top button