उत्तर प्रदेशराज्य

दोगुनी पेंशन देगी योगी सरकार

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:कोरोना संक्रमण काल में प्रवासी श्रमिकों को गांव में रोजगार देने की कवायद के बीच दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग भी प्रवासी दिव्यांगों को रोजगार और पेंशन देने की कवायद पूरी हो गई है। इस साल ग्रामीण और शहरी क्ष्रेत्रों से आने वाले प्रवासियों की सूची तैयार हो चुकी है। अब विभाग की ओर से दिव्यांगों का डाटा तैयार किया जाएगा। आधारकार्ड के साथ तकनीकी योग्यता, पारिवारिक स्थिति के साथ ही काम की स्थिति की ब्योरा लिया जाएगा।

कोरोना संक्रमण काल में प्रवासी श्रमिकों को गांव में रोजगार देने की कवायद के बीच दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग भी प्रवासी दिव्यांगों को रोजगार और पेंशन देने की कवायद पूरी हो गई है। 

नए साल ने दिव्यांगों को रोजगार देने के साथ ही दो गुनी पेंशन का लाभ दिया जाएगा। वर्तमान में राजधानी में 18 हजार से अधिक पंजीकृत दिव्यांग हैं जिनको 500 रुपये महीने का लाभ दिया जाता हैं। इसके साथ ही ऐसे दिव्यांग जिनका दिव्यांगता होने के बावजूद प्रमाण पत्र नहीं बना है, उनका दिव्यांग प्रमाण पत्र जिला मुख्य चिकित्साधिकारी के माध्यम से बनवाया जाएगा। जनवरी-2022 से पेंशन 500 से बढ़ाकर एक हजार रुपये प्रतिमाह हो जाएगी। 

Related Articles

Back to top button