उत्तर प्रदेशराज्य

जाममुक्त बनाने की पहल

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए अभी से कार्ययोजना बनानी होगी। शहर में आने वाले ट्रैफिक को रोकने के लिए जरूरी है कि आउटर रिंग रोड पर बस अड्डे बनाए जाए। इन बस अड्डों से यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए मेट्रो, मोनो रेल, ई रिक्शा व अन्य सार्वजनिक वाहनों के विकल्प को लेकर काम करना होगा। 104 किमी. आउटर रिंग के चारों ओर यानी शहर के इंट्री प्वाइंट पर आठ बस अड्डे बनाने होंगे। इनमें रायबरेली रोड, कानपुर रोड, हरदोई रोड, सीतापुर रोड, मोहान रोड, सुलतानपुर रोड, कुर्सी रोड व बाराबंकी रोड पर आउटर रिंग रोड के साथ साथ यह काम शुरू करना होगा।

शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए कार्ययोजना बनानी होगी। शहर में आने वाले ट्रैफिक को रोकने के लिए जरूरी है कि आउटर रिंग रोड पर बस अड्डे बनाए जाए। 

वहीं शहर के उन जंक्शनों पर जहां सबसे अधिक जाम लगता है, वहां अंडर पास, फ्लाइओवर का विकल्प रखना होगा। सिटी डेवलेपमेंट प्लान के तहत लविप्रा में मंडलायुक्त रंजन कुमार के समक्ष एरिनम के निदेशक अनुपम मित्तल और शहरी योजनाकार शुभ्रा ने एक नए शहर के विजन को लेकर गुरुवार देर शाम प्रजेंटेशन दिया। इस मौके पर मेट्रो, एयरपोर्ट, रेलवे सहित कई विभागों के अफसर मौजूद रहे। शहर को जाम मुक्त बनाने के साथ ही एक बेहतर शहर कैसे बनाया जाए, इसको लेकर लखनऊ विकास प्राधिकरण में शहर की गतिशीलता को लेकर पूरा खाका रखा गया।

Related Articles

Back to top button