उत्तर प्रदेशराज्य

खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों से गांवों तक पहुंचेगा रोजगार

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:प्रदेश में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए उद्यान विभाग ने पहल की है, बशर्ते आपमें कुछ करने की मंशा हो तो उसे पूरा कराने में सरकार मददगार बनेगी। ऐसे उद्यमी जो खुद खाद्य प्रसंस्करण इकाई स्थापित नहीं कर पा रहे लेकिन, उनके पास उत्पाद तैयार कराकर बिक्री कराने का माद्दा है तो उन्हें जल्द अवसर मिलेगा। इसके लिए 10 इंक्यूबेशन सेंटर खोलने की मंजूरी मिल गई है, साथ ही दो निर्माण एजेंसियां भी तय कर दी गई हैं।

प्रदेश में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए उद्यान विभाग ने शानदार पहल की है। 

केंद्र सरकार की योजना पर उद्यान विभाग खाद्य प्रसंस्करण के उत्पाद तैयार कराएगा। सूबे के विभिन्न हिस्सों में जो उपज आसानी से उपलब्ध हो रही है उनसे संबंधित उत्पाद सेंटरों पर तैयार किए जाएंगे। मसलन, किसी क्षेत्र में आलू की उम्दा उपज होती है तो वहां के इंक्यूबेशन सेंटर में आलू से बनने वाले विभिन्न उत्पाद चिप्स आदि तैयार कराने के इंतजाम किए जाएंगे। हर सेंटर में तीन तरह के उत्पाद तैयार होंगे, उनका क्षेत्रवार चिन्हीकरण किया जा चुका है। निदेशक उद्यान विभाग आरके तोमर ने बताया कि सेंटर पर उत्पाद तैयार कराने वाले उद्यमी को उसकी पैकिंग करके बाजार में अलग से नाम से बेचने की छूट रहेगी।

इस योजना में उद्यमियों को अवसर मुहैया कराया जा रहा है, उत्पादन बनवाना और उसे बनाने की जिम्मेदारी तय की जाएगी, विभाग उसकी देखरेख करता रहेगा। पहल से स्थानीय उपज को नए रूप में बाजार मिलेगा और उसका लाभ उपभोक्ता व उद्यमी दोनों को होगा। 

Related Articles

Back to top button