उत्तर प्रदेशराज्य

मथुरा से सर्कुलेट हुआ सॉल्व पेपर

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP-TET) का पेपर लीक होने में प्रिंटिंग प्रेस पर STF की नजर गड़ी हुई है। सूत्रों के मुताबिक प्रश्नपत्रों की छपाई मथुरा के प्रिंटिंग प्रेस में हुई थी। पर्चा भी मथुरा से ही सर्कुलेट किया गया था। मालमे की जांच कर रही STF की टीमें मथुरा में डटी हुई हैं। परीक्षा के जिम्मेदार अधिकारियों और एजेंसी के हर सदस्य को जांच पूरी होने तक बिना अनुमति किसी से बातचीत करने या कही आने जाने पर रोक लगा दी गयी है।

गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरण

अबतक की जांच में सामने आया कि TET का पेपर 27 नवंबर को देर शाम ही लीक हो गया था। पर्चा आउट होने के साथ ही STF को इसकी भनक भी लग गयी थी। शनिवार रात से ही STF ने धरपकड़ शुरू कर दी थी। गोरखपुर, लखनऊ और इसके बाद प्रयागराज से गिरफ्तारियां होने के बाद वेस्ट यूपी के गिरोह की जानकारी मिली। अलर्ट मोड पर दौड़ रही एसटीएफ की मेरठ यूनिट ने तत्काल शामली के आरोपियों को दबोच लिया।

महज 5 लाख में खरीदा था पेपर, 9 सेट बनाकर सॉल्वरों को भेजा

STF ने शामली के जिन तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया वही पेपर लीक के मुख्य सूत्रधार के रूप में सामने आ रहे हैं। हालांकि इस गिरोह का सरगना अजय उर्फ बबलू फरार है। आरोपियों से पूछताछ में पता चला कि अजय ने मथुरा से 5 लाख रुपये में लेपर खरीदा था। 27 नवंबर की शाम ही इसका 9 सेट बनाकर उन सॉल्वरों को भेज दिया गया था जिनसे रुपयों की डील हुई थी।

हर सेंटर को खंगाला गया, ड्राइवर और चपरासी तक से हुई पूछताछ

STF ने मामले की जड़ तक पहुँचने के लिए प्रदेश भर के 2336 परीक्षा केंद्रों के व्यवस्थापक से लेकर चपरासी तक से पूछताछ की। पेपर पहुँचाने वाली गाड़ियों की जांच हुई और सभी ड्राइवरों से पूछताछ की गई। लेकिन कही से कोई सुराग हाथ नही लगा। अब पेपर छपाई वाले प्रिंटिंग प्रेस के कर्मचारियों से कड़ी पूछताछ चल रही है।

Related Articles

Back to top button