उत्तर प्रदेशलखनऊ

धनतेरस और दीपावली पर गुलजार होगा मार्केट

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:धनतेरस और दीपावली को लेकर लखनऊ के मार्केट पूरी तरह तैयार हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगले तीन दिन (2 से 4 नवंबर) में तीन हजार करोड़ से ज्यादा का बिजनेस होगा। पिछले दो साल से कोरोना के चलते दीपावली फीकी रही थी। यही वजह है कि इस बार रौनक कुछ ज्यादा ही है।

धनतेरस और दीपावली को लेकर मार्केट सज गए हैं।

हालांकि ऑनलाइन शॉपिंग की वजह से रिटेल कारोबारियों का नुकसान लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इस बार भी मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक आइटम की बिक्री काफी कम है।

लखनऊ व्यापार मंडल के वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्रा ने बताया कि कोविड की वजह से पिछले साल बिजनेस काफी कम हुआ था। लेकिन इस बार मार्केट पहले से बेहतर है। 

पिछले एक साल में सोने के रेट में आई कमी से इस बार सराफा मार्केट गुलजार रहेगा। उम्मीद है कि 200 करोड़ रुपए से ज्यादा का बिजनेस होगा। इसमें सोने के अलावा चांदी और हीरे की बिक्री भी शामिल है।

बुलियन कारोबारी विशाल गुप्ता और सराफा के आदिश जैन बताते हैं कि शादी का सीजन (सहालग) भी शुरू होने वाला है। इसकी वजह से बिजनेस और ज्यादा बढ़ सकता है। इस बार भी पुराने चांदी के सिक्कों की डिमांड सबसे ज्यादा होने की उम्मीद है।

सहालग की वजह से कपड़ा मार्केट में रहेगी रौनक

जीएसटी लागू होने से एक हजार से कम के रेडीमेड कपड़े एक जनवरी के बाद 7% तक महंगे हो जाएंगे। ऐसे में कारोबारी उन कपड़ों को पहले बेचना चाहते हैं। सहालग की वजह से उम्मीद है कि कपड़ा मार्केट बेहतर होगा।

गीता वस्त्रालय के ओनर प्रभु जालान का कहना है कि इस बार स्थिति कुछ बेहतर हो सकती है। 15 नवंबर के बाद सहालग शुरू हो रही है। ऐसे में त्योहार और शादी दोनों का एक साथ आना मार्केट के लिए काफी अच्छा है।

Related Articles

Back to top button