उत्तर प्रदेशराज्य

अक्टूबर में 21 दिन बंद रहेंगे बैंक

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :सितंबर में 30 तारीख को बैंकों की अर्धवार्षिक क्लोजिंग के बाद अक्टबूर में भी बैंक कर्मियों की बल्ले-बल्ले होगी। 31 दिन के महीने अकटूबर में 21 दिन बैंक बंद रहेंगे यानी सिर्फ दस दिन काम होगा। इन 21 दिन में अलग-अलग राज्यों में अवकाश होगा। अक्टूबर महीने में काफी त्योहार होने की वजह से कई दिन बैंक बंद रहेंगे।

    अक्टबूर में भी बैंक कर्मियों की बल्ले-बल्ले होगी। 31 दिन के महीने अकटूबर में 21 दिन बैंक बंद रहेंगे यानी सिर्फ दस दिन काम होगा।

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने कैलेंडर में अक्टबूर में बैंकों में 14 दिन का अवकाश घोषित किया है। भारतीय रिजर्व बैंक के घोषित अवकाश के अनुसार अक्टबूर के 31 दिन में 14 दिन बैंक बंद रहेंगे। बैंकों में 17 दिन ही काम होगा। वैसे तो कुछ राज्यों ने अपने स्थानीय पर्व को जोड़कर बैंकों में अलग ही अवकाश घोषित किया है। अगर इनको मिलाया जाए तो बैंकों में अक्टूबर में कुल मिलाकर 21 दिन का अवकाश है। अलग-अलग राज्यों में बैंक की छुट्टियां अलग-अलग हैं। इनमें 14 छुट्टियां आरबीआई ने घोषित की हैं।

त्यौहारों के साथ ही अक्टूबर महीने में चार रविवार और दूसरा और चौथा शनिवार भी शामिल है। आरबीआई छुट्टियों की सूची राज्यवार समारोहों, धाॢमक छुट्टियों और त्यौहार के आधार पर जारी करता है। अक्टूबर में एक से लेकर तीन और फिर छह से लेकर दस अक्टूबर तक बैंकों में छुट्टियां हैं। इसके बाद 12 से 24 तक बैंकों में अवकाश है। अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में 26 व 31 तारीख को को भी छुट्टी रहेगी।

Related Articles

Back to top button