उत्तर प्रदेशराज्य

रोगों से निपटने को यूपी में बढ़ेंगी सुविधाएं

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :कोरोना वायरस संक्रमण के बाद बाद डेंगू और वायरल फीवर के बढ़ते प्रकोप से लोगों को बचाने के लिए उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। मरीजों को आसानी से बेड मिल सकें इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। अब सरकारी अस्पतालों में प्री-फैब्रिकेटेड वार्ड तैयार कर करीब 19 हजार बेड बढ़ाए जाएंगे। स्टील और फाइबर से तैयार वार्ड के ढांचे को अस्पताल में स्थापित किया जाएगा और इसमें अत्याधुनिक सुविधा वाले बेड होंगे।

यूपी में डेंगू और अन्य वायरल फीवर के बढ़ते मामलों को देखते हुए जल्द से जल्द सरकारी अस्पतालों में बेड बढ़ाने के लिए प्री फैब्रिकेटेड वार्ड तैयार किए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  से लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) व जिला अस्पतालों तक में बेड बढ़ाए जाएंगे। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक डा. वेदब्रत सिंह ने बताया कि पीएचसी स्तर पर छह बेड, सीएचसी स्तर पर 20 बेड बढ़ाए जाएंगे। वहीं 165 जिला अस्पतालों में भी बेड बढ़ेंगे। इसमें 100 से कम बेड वाले जिला अस्पतालों में 32 बेड बढ़ेंगे। इसमें 20 बेड सामान्य, आठ बेड हाई डिपेंडेंसी यूनिट (एचडीयू) के व चार बेड इंटेंसिव केयर यूनिट के होंगे।इसी तरह 100 से अधिक बेड वाले जिला अस्पतालों में 42 बेड बढ़ेंगे। इसमें 30 बेड सामान्य, आठ बेड हाई एचडीयू के व चार आइसीयू के होंगे। इस तरह 975 पीएचसी में 5850 बेड, 350 सीएचसी में सात हजार बेड और जिला अस्पतालों में 5,940 बेड बढ़ेंगे। इस तरह कुल 18,770 बेड बढ़ जाएंगे।

Related Articles

Back to top button