उत्तर प्रदेशराज्य

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना टू की शुरुआत

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :अभी तक एलपीजी गैस के कनेक्शन से वंचित आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना टू के तहत पूरी तरह निश्शुल्क सिलेंडर दिया जाएगा। जिसको लेकर जल्द ही मथुरा जिले में तहसील स्तर पर कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसके लिए संबंधित गैस एजेंसी पर आवेदन शुरू हो गए हैं।

                        प्रधानमंत्री उज्जवला योजना टू की शुरुआत। आनलाइन होने लगा आवेदन।

वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का शुभारंभ किया गया। तब से आज तक योजना के तहत 1,68,835 लोगों को गैस कनेक्शन दिए गए। इन सभी लाभार्थियों की सूची शासन स्तर से जारी की गई थी। जिसका नाम सूची में नहीं था। उन लोगों को कनेक्शन नहीं दिया गया। लेकिन अब प्रधानमंत्री उज्जवला योजना टू को लांच किया जा रहा है। जिसके तहत उन सभी परिवारों को निश्शुल्क गैस कनेक्शन दिया जाएगा, जिनके यहां अभी तक एलपीजी सिलेंडर नहीं है। योजना को तीन चरण में लांच किया जा रहा है। पहले चरण में उन जिलों को शामिल किया गया है, जहां पर कुल परिवारों की संख्या का 90 फीसद से कम गैस कनेक्शन हैं। ऐसे देश के 299 जिलों के लोगों को लाभ दिया जाएगा। दूसरे चरण में 95 फीसद वाले जिलों को शामिल किया जाएगा, जबकि तीसरे चरण में बाकी अन्य जिलों में लोगों को गैस कनेक्शन दिए जाएंगे।

अनुदान राशि से भी नहीं होगी कटौती

मथुरा जिले में कुल 5.78 लाख गैस कनेक्शन हैं। बाकी जितने भी लोगों को कनेक्शन दिया जाना है। उसके लिए तहसील स्तर पर कार्यक्रम आयोजित होगा। इसके लिए तहसील क्षेत्र में आने वाले गैस एजेंसियों पर आवेदन किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना टू में सिलेंडर पूरी तरह निश्शुल्क है, जबकि वर्ष 2016 में भी योजना निश्शुल्क थी, लेकिन 50-50 रुपये हर माह अनुदान राशि से काट लिए गए थे, लेकिन इस बार कोई कटौती नहीं होगी।

Related Articles

Back to top button