उत्तर प्रदेशराज्य

देश की दूसरी बीएसएल-4 लैब

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :कोरोना और उससे भी खतरनाक माने जाने वाले दुनिया भर के अज्ञात वायरस और जैविक आतंकवाद से मुकाबले के लिए लखनऊ के रहमान खेड़ा में जमीन खोज ली गई है। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) ने देश की दूसरी बॉयोसैफ्टी लेवल-4 (बीएसएल-4) लैब के लिए 50 एकड़ भूमि का चिह्नीकरण कर लिया है। केजीएमयू के कुलपति डा. बिपिन पुरी के अनुसार लैब को बनने में करीब तीन वर्ष लगेंगे। लैब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सर्वाधिक महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है।

अभी पुणे में देश की एक मात्र बीएसएल-4 लैब नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजीहै।

अभी पुणे में देश की एक मात्र बीएसएल-4 लैब नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआइवी) है। विशेषज्ञों के अनुसार लखनऊ में इस लैब के बनने से देश की ताकत सामरिक दृष्टि से और मजबूत हो जाएगी। केजीएमयू के प्रवक्ता डा. सुधीर सिंह ने बताया कि रहमान खेड़ा में 50 एकड़ जमीन इसके लिए चिह्नित कर ली गई है।

यहां रेयरेस्ट ऑफ द रेयर डिजीज के कारकों और उसका समाधान खोजने के लिए रिसर्च किया जाएगा। इस तरह की लैब में दुनिया में सबसे खतरनाक माने जाने वाले पैथोजन होते हैं, जिन पर शोध चलता रहता है। यह लाइलाज और जानलेवा पैथोजन होते हैं। पैथोजन एक तरह से अज्ञात वायरस, बैक्टीरिया, फंगस इत्यादि कुछ भी हो सकते हैं।

Related Articles

Back to top button