राष्ट्रीय

दक्षिण पश्चिम रेलवे 12 सितंबर से सात और अतिरिक्त ट्रेनें चलाएगा, प्लेटफॉर्ट टिकट के दाम बढ़े

दक्षिण पश्चिम रेलवे ने कहा है कि 12 सितंबर से बेंगलुरु से सात नई ट्रेनें शुरू होंगी। जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि सात जोड़ी ट्रेनों की सेवाएं 12 सितंबर, 2020 से बेंगलुरु डिवीजन से शुरू हो रही हैं। ये सेवाएं उन विशेष ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी जो पहले से चल रही हैं। इसमें कहा गया है कि स्टेशन पर आने वाले लोगों में वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग, बच्चों और छात्रों जैसे यात्रियों को लेने या छोड़ने का चलन बढ़ गया है। इसको देखते हुए स्टेशनों पर भीड़ न लगे इसलिए पहले से ही टिकट लेने के लिए कहा गया है। 

जनता की सुविधा के लिए, केएसआर बेंगलुरु, यशवंतपुर और बेंगलुरु कैंटोनमेंट रेलवे स्टेशनों पर तत्काल प्रभाव से प्लेटफार्म टिकट जारी किए जाएंगे।न बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर भीड़ से बचने के लिए, इन स्टेशनों पर प्लेटफ़ॉर्म टिकट की कीमत 10 रुपये से बढ़ाकर अस्थायी रूप से 50 रुपये कर दी जाएगी। दक्षिण पश्चिम रेलवे ने गुरुवार को प्लेटफार्म टिकटों की कीमत में 400 फीसद की वृद्धि करने की घोषणा की। दक्षिण पश्चिम रेलवे का कहना है कि इस कदम से कोरोना काल में रेलवे प्लेटफार्मो पर भीड़ बढ़ने से रोका जा सकेगा। चुने हुए रेलवे स्टेशनों पर टिकट की कीमत 10 रुपये से 50 रुपये की गई है।

रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट की दरों को कोरोना वायरस महामारी के शुरुआती दिनों से ही नियंत्रित करता आया है। इससे पहले पुणे रेलवे डिवीजन ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत को बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया था। इस संदर्भ में रेलवे प्रवक्ता ने सफाई देते हुए कहा कि पुणे जंक्शन द्वारा प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 50 रुपये रखने का उद्देश्य अनावश्यक रूप से स्टेशन पर आने वाले लोगों पर रोक लगाना है। इससे शारीरिक दूरी का पालन किया जा सकेगा।

Tags

Related Articles