उत्तर प्रदेशराज्य

छूट रहा भाजपा का पसीना

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:भाजपा के साथ चुनावी राजनीति में उतरने वाले छोटे राजनीतिक दलों की हमेशा से यह शिकायत रही है कि गठबंधन में उन्हें वह सम्मान नहीं मिलता जिसके वे हकदार हैं। आरोप है कि भाजपा के शीर्ष नेतृत्व की छोटे दलों के प्रति इसी लापरवाही का परिणाम है कि एक-एक कर छोटे दल उससे दूर होते चले गए और कभी दो दर्जन से ज्यादा दलों का गठबंधन एनडीए आज महज चार-पांच दलों तक सीमित होकर रह गया है। अब जब कि उत्तर प्रदेश चुनाव सिर पर हैं, और बिना छोटे दलों का साथ पाए यह किला फतह करना मुश्किल दिख रहा है, भाजपा को फिर से छोटे दलों की याद आई है। लेकिन खबर है कि इन दलों को दोबारा साधने में भाजपा नेताओं को पसीने छूट रहे हैं क्योंकि बदले माहौल में वे अपने लिए ज्यादा बड़ी हिस्सेदारी चाहते हैं।

      अनुप्रिया पटेल की याद भाजपा को तब आई है जब उत्तर प्रदेश चुनाव सर पर आ गये हैं 

 

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव बीएल संतोष और उत्तर प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह ने जब उत्तर प्रदेश के नेताओं से मुलाकात की थी, उस समय भी उन्हें यह जानकारी दी गई थी कि छोटे दलों की उपेक्षा भाजपा को भारी पड़ सकती है। इसी के बाद केंद्रीय नेतृत्व के ईशारे पर पार्टी के एमएलसी एके शर्मा ने पूर्वांचल के छोटे दलों को साथ लेने की कोशिश शुरू की। अपना दल (एस) नेता अनुप्रिया पटेल और संजय निषाद से अमित शाह की मुलाकात को छोटे दलों को फिर से साधने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।

एनडीए के एक वर्तमान घटक के एक नेता ने अमर उजाला से कहा कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि भाजपा नेतृत्व सहयोगी दलों को उनकी उचित भूमिका देने में संकोच करता रहा है। केवल इसी सोच का ही परिणाम हुआ कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले ओमप्रकाश राजभर भाजपाई खेमे से दूर हो गये।

पूर्वांचल में कुर्मी समुदाय के वोटरों पर अच्छी पकड़ रखने वाली पार्टी अपना दल (एस) की नेता अनुप्रिया पटेल की याद भाजपा को तब आई है जब उत्तर प्रदेश चुनाव सर पर आ गये हैं, जबकि उन्हें केवल केंद्र सरकार में एक कैबिनेट बर्थ देने से इनकार करने की सोच में साल भर पहले किनारे लगा दिया गया था।

निषाद पार्टी की भी भाजपा से नाराजगी भी सामने आ चुकी है। भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व से बात न बनने के कारण ही निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय निषाद के पुत्र प्रवीण निषाद ने समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा और भारी जीत हासिल कर भाजपा को अपमानजनक स्थिति में खड़ा कर दिया। सूत्र बताते हैं कि अमित शाह की संजय निषाद से मुलाकात के बाद भी अगर पार्टी को उचित जगह नहीं मिली तो उत्तर प्रदेश चुनाव में साथ जाने की भाजपा की कोशिशों को झटका लग सकता है।

 

Related Articles

Back to top button