उत्तर प्रदेशराज्य

केंद्रों पर बनाए गए पिंक बूथ

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:कोरोना वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए महिला विशेष बूथ की व्यवस्था की गई है। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बूथों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने बताया कि जिले में महिलाओं की सुविधा के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के एक-एक टीकाकरण केंद्र में दो-दो ऑल वीमेन वैक्सीनेशन बूथ (पिंक बूथ) का संचालन सोमवार से शुरू कराया गया है। शहरी क्षेत्र में अवंतीबाई महिला चिकित्सालय व मोहनलालगंज तहसील अंतर्गत वैक्सीनेशन सेंटर में दो-दो पिंक बूथ बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि एक बूथ पर 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं के लिए और एक बूथ 45 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं के लिए टीकाकरण की व्यवस्था की गई है।

            जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश डफरिन अस्पताल के पिंक बूथों का निरीक्षण भी किया।

ऑल वीमेन वैक्सीनेशन बूथ पर सभी डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, वैक्सीनेटर व समस्त कार्मिक महिलाएं हैं। बूथ शत प्रतिशत महिलाओं के द्वारा ही संचालित है। जिलाधिकारी द्वारा मातृ शक्ति को नमन करते हुए अनुरोध किया गया कि 18 वर्ष से अधिक आयु वाली महिलाएं अपनी स्लाट बुक करते हुए इस बूथ का शत प्रतिशत प्रयोग करें और बताया कि 45 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं के लिए स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा दी जा रही है।

पिक बूथों के संचालन की व्यवस्थाओं के सत्यापन के उद्देश्य से सोमवार को जिलाधिकारी अचानक अवंतीबाई चिकित्सालय में बनाए गए आल वीमेन बूथ पर पहुंचे और वहां की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिलाधिकारी द्वारा बूथ पर पहुंच कर वैक्सीनेशन कराने आईं महिलाओ से संवाद भी किया गया। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि महिलाओं के बैठने की व्यवस्था तथा स्वच्छ पेयजल आदि की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए और किसी को भी कोई असुविधा होने न पाए।

Related Articles

Back to top button