उत्तर प्रदेशराज्य

CM योगी और रक्षामंत्री करेंगे उद्घाटन

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ :राजधानी के पालीटेक्निक और मुंशी पुलिया होते हुए टेढ़ी पुलिया क्रासिंग (कुर्सी रोड) पर बन रहा फ्लाइओवर का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से कराने की तैयारी है। 1.83 किमी लंबा और चार लेन फ्लाइओवर बनाने का काम पिछले कई महीनों से चल रहा था। इस फ्लाइओवर के शुरू होने के बाद नीचे की सर्व‍िस लेन बनाने का काम कार्यदायी एजेंसी शुरू करेगी। इससे यहां से गुजरने वाले 25 हजार वाहनों को राहत मिलेगी और ट्रैफिक समस्या और प्रदूषण पर कुछ हद तक नियंत्रण हो सकेगा। भविष्य को देखते हुए यह फ्लाइओवर आसपास की कालोनियों के साथ ही कुर्सी रोड पर विकसित हो रही नई कालोनी के लिए मददगार होगा।

लखनऊ टेढ़ी पुलिया क्रासिंग फ्लाइओवर बनकर तैयार। 1.83 किमी लंबे व चार लेन फ्लाइओवर शुरू होने से मिलेगी राहत।

सांसद राजनाथ सिंह ने कुछ माह पूर्व टेढ़ी पुलिया फ्लाइओवर का निरीक्षण करते हुए जल्द से जल्द काम पूरा करने के आदेश दिए थे। लोक निर्माण विभाग की एनएच शाखा इसे पूरा करने में लगी थी। करीब 83 करोड़ की लागत से इस फ्लाइओवर को बनाने का काम पूरा कर लिया गया है। वर्तमान में लोड टेस्टिंग का काम चल रहा है। सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि सीएम व रक्षामंत्री के जरिए फ्लाइओवर का उद्घाटन अप्रैल में कराने की तैयारी है। प्रयास है कि दस अप्रैल  से पहले इसका उद्घाटन  हो जाए और जनता को समपित कर दिया जाए।

मजबूती में भी है बेमिसाल: मजबूती के मामले में भी इसे बेहतर तरह से डिजाइन किया गया है। इसके अलावा नीचे की की सड़क इस्तेमाल हो सके, उसका भी ध्यान रखा गया है। पचास पचास मीटर लंबे स्टील के 12 गर्डर का प्रयोग किया गया है। वटिZकल क्लीरेंस छह मीटर से अधिक दिया गया है। चौराहे पर कोई बाधा न हो,  उसके लिए चालीस कंक्रीट गर्डर का प्रयोग  किया गया है।

यहां के लोगों को मिलेगा लाभ: फ्लाइओवर शुरू होने से सीतापुर रोड एनएच 24 की ओर से होकर टेढ़ी पुलिया, कुकरैल, फ्लाइओवर और मुंशी पुलिया जाने वाले वाहनों की गति में तेजी आएगी। मुंशी पुलिया, खुर्रमनगर चौराहे और टेढ़ी पुलिया से होकर सीतापुर जाने वाले ट्रैफिक का भी समय बहुत कम हो जाएगा।

 

Related Articles

Back to top button