उत्तर प्रदेशराज्य

जून में होगी दारोगा भर्ती की परीक्षा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :होली का त्योहार बीतने के साथ ही उप्र पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड की व्यस्तता बढ़ जाएगी। अभ्यर्थियों के लिए भी उनके कदम बढ़ाने का समय होगा। एक अप्रैल से उप निरीक्षक नागरिक पुलिस, पुरुषों के लिए प्लाटून कमांडर पीएसी व अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के कुल 9534 पदों पर सीधी भर्ती 2020-21 शुरू हो जाएगी, जो 30 अप्रैल तक चलेगी। भर्ती बोर्ड इसके बाद जून माह में दारोगा भर्ती की लिखित परीक्षा करायेगा।

परीक्षा संचालित करा रही संस्था से भर्ती बोर्ड ने किया एमओयू। उपनिरीक्षक के लिपिक संवर्ग की भर्ती परीक्षा जुलाई में कराए जाने की तैयारी।

भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष व डीजी राजकुमार विश्वकर्मा के अनुसार दारोगा भर्ती की परीक्षा कराने के लिए संस्था का चयन कर लिया गया है। मुख्यमंत्री का अनुमोदन मिलने के बाद भर्ती बोर्ड ने संस्था के साथ एमओयू साइन किया है। इसके साथ ही उपनिरीक्षक के लिपिक संवर्ग की भर्ती परीक्षा जुलाई में कराए जाने की तैयारी है। सूबे में इस बार 9534 उपनिरीक्षक व समकक्ष पदों पर सीधी भर्ती होने जा रही है। इसके लिए भर्ती बोर्ड कई ब‍िंदुओं पर अपनी तैयारी कर रहा है। पिछली भर्ती में अभ्यर्थियों के सामने आई मुश्किलों को ध्यान में रखकर परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था की जाएगी। पिछली बार सोनभद्र व कुछ अन्य जिलों के अभ्यर्थियों को परीक्षा देने के लिए काफी दूर जाना पड़ा था। यही वजह है कि इस बार इसे लेकर हर स्तर पर पूरी सतर्कता बरती जा रही है।

होली के बाद भर्ती बोर्ड के अधिकारी परीक्षा संचालित कराने वाली संस्था के साथ अहम बैठक भी करेंगे। बताया गया कि जुलाई में रेलवे ने अपनी परीक्षा के लिए कई केंद्रों को बुक कराया है। पुलिस भर्ती बोर्ड इस लिहाज से भी अपने परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था को देख रहा है, जिससे उपनिरीक्षक लिपिक के पदों के लिए परीक्षा आसानी से कराई जा सके। उल्लेखनीय है कि पुलिस उपनिरीक्षक (लिपिक, गोपनीय व लेखा) के कुल 1277 पदों पर भर्ती-2020 की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इस भर्ती के लिए महिला व पुरुष अभ्यर्थी एक से 31 मई के मध्य आनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Related Articles

Back to top button