उत्तर प्रदेशराज्य

उत्तर प्रदेश में 56 प्रतिशत बढ़ा कोरोना संक्रमण का कहर

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण प्रदेश में एक बार फिर से तेज गति पकड़ चुका है। इलाहाबाद हाई कोर्ट तथा लखनऊ बेंच में दो अप्रैल तक अवकाश घोषित कर दिया गया है। लखनऊ में कोरोना हेल्पलाइन में भी 12 कर्मियों में संक्रमण मिलने के बाद से वहां पर खलबली मच गई है।

         UP प्रदेश के सभी 75 जिले अब कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में हैं।

महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश तथा राजस्थान के बाद उत्तर प्रदेश में एक्टिव केस 56 प्रतिशत बढऩे को लेकर सरकार हाई अलर्ट पर है, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी गुरुवार देर शाम लखनऊ में उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है। उधर कानपुर जिला जेल में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार गति पकड़े है। बीते दिनों 12 कैदी संक्रमित मिलने के बाद गुरुवार को 11 नए कैदियों में संक्रमण मिला है। यहां के जिला कारागार में एक बार फिर कोरोना बम फूटा है।

उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिले अब कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में हैं। प्रदेश में एक्टिव केस 53 प्रतिशत बढ़ने के साथ कोरोना वायरस का संक्रमण 16 जिलों में काफी तेजी से पांव पसार रहा है। राजधानी लखनऊ में तो लगभग हर दिन केस की संख्या बढ़ती जा रही है। मार्च में केस दोगुने बढ़े हैं जबकि बुधवार को पांच लोगों ने दम तोड़ा था। मार्च में एक्टिव केस दोगुने बढ़ गए हैं। प्रदेश में अब 4,388 एक्टिव केस हैं।

प्रदेश में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। मार्च में हर दिन ज्यादा मरीज मिलने का रिकार्ड बन रहा है। बुधवार को कोरोना के 737 नए संक्रमित मिले। जनवरी व फरवरी में प्रतिदिन मिल रहे रोगियों का जो ग्राफ तेजी से नीचे गिरा था अब वह फिर ऊपर की ओर बढ़ रहा है। एक मार्च को सिर्फ 87 संक्रमित थे। बुधवार को मिले मरीज इसकी तुलना में करीब आठ गुना अधिक हैं। आठ जनवरी के बाद मरीजों की यह सबसे बड़ी संख्या है। तब 775 मरीज संक्रमित थे। एक मार्च को प्रदेश में 2078 एक्टिव केस थे, जो 24 दिनों में दोगुने से अधिक बढ़कर 4388 हो गए हैं। बीते 24 घंटे में पांच और की मौत हुई। मौत का यह आंकड़ा भी दो महीने में सर्वाधिक है। 21 जनवरी को एक दिन में छह मरीजों की मौत हुई थी।

प्रदेश में सर्वाधिक नए केस लखनऊ में आ रहे हैं। बुधवार को भी लखनऊ में 220 नए संक्रमित मिले थे। इसके साथ कानपुर, प्रयागराज, गाजियाबाद, वाराणसी, मेरठ, आगरा, बरेली, कासगंज, संभल, महोबा, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, रायबरेली, हापुड़ व बलरामपुर में बड़ी संख्या में नए संक्रमित मिल रहे हैं।

टीकाकरण के हेल्पलाइन नंबर कार्यालय में भी मिले संक्रमित: टीकाकरण के लिए 104 हेल्पलाइन नंबर के कार्यालय में भी करीब 14 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। राजधानी में राज्य हेल्प लाइन नंबर के ऑफिस को 48 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है। टीकाकरण करा रहे लोगों को इससे परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। उन्हेंं जानकारी हासिल करने में दिक्कत होगी।

Related Articles

Back to top button