उत्तर प्रदेशराज्य

इफको प्‍लांट में तेज धमाके के साथ ब्वायलर फटा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : जनपद के गंगापार इलाके में फूलपुर स्थित इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) कारखाना का ब्वायलर मंगलवार दोपहर तेज धमाके के साथ फट गया। इस हादसे में दो संविदा कर्मचारियों की मौत हो गई। तकरीबन एक दर्जन मजदूर झुलस गए। संयंत्र में  विस्फोट के बाद भगदड़ मच गई। फैक्ट्री के उच्चाधिकारी भी वहां पहुंच गए। घायलों को इफको अस्पताल पहुंचाया गया। कुछ गंभीर जख्मी कर्मचारियों को शहर में निजी अस्पताल लाकर भर्ती किया गया।

यह हादसा उस वक्त हुआ जब कंपनी में दिन की शिफ्ट काम कर रही थी। मृतकों के परिजनों को सूचना दे दी गई है।

पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैैं। यह हादसा उस वक्त हुआ जब कंपनी में लंच के वक्त शटडाउन लिया जा रहा था। मृतकों के परिजनों को सूचना दे दी गई है। जख्मी कर्मचारियों के परिवार के लोगों को भी जानकारी दी गई है। इस बीच चार मजदूरों के मरने की बात कहते हुए कर्मचारियों ने इफको के बाहर जाम लगा दिया और प्रशासन के खिलाफ नारे लगाने लगे। एडीएम प्रशासन और एसपी गंगापार उत्तेजित कर्मचारियों को समझाने का प्रयास करते रहे।

तीन महीने पहले भी हुआ था बड़ा हादसा

इसके पहले इफको के संयंत्र में 22 दिसंबर की देर रात भी बड़ा हादसा हुआ था। प्लांट की यूरिया इकाई में अमोनिया गैस का रिसाव होने से दो अफसरों समेत 14 लोग इसकी चपेट में आ गए। सभी को अस्पताल ले जाया गया था, जहां असिस्टेंट मैनेजर वीपी सिंह व डिप्टी मैनेजर अभयनंदन की मौत हो गई थी जबकि 12 अन्य का इलाज कराया गया था।

प्रयागराज जिला मुख्यालय से लगभग 30 किमी की दूर जौनपुर-गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित इफको के फूलपुर संयंत्र में अमोनिया व यूरिया निर्माण की दो-दो इकाइयां हैं। रोज की तरह यहां मंगलवार को भी काम चल रहा था। दिन के शिफ्ट में तैनात कर्मचारी अलग-अलग इकाइयों में काम पर लगे हुए थे। हादसे की सूचना पर राजमार्ग पर लोगों की भीड़ जुट गई थी। भारी तादाद में फोर्स तैनात कर दी गई है। सपा के पूर्व सांसद नागेंद्र पटेल समेत नेता मौके पर पहुंच गए। अफरातफरी और भीड़ के चलते राजमार्ग पर कई घंटे तक जाम लगा रहा। काफी मशक्‍कत के बाद पुलिस ने जाम खुलवाया।

Related Articles

Back to top button