उत्तर प्रदेशराज्य

बदलने लगी कुशीनगर की तस्‍वीर

 स्वतंत्रदेश लखनऊ :कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निर्माण पूर्ण हो जाने के बाद निवेशकों ने कुशीनगर की ओर रुख किया है। सिर्फ होटल ताज ग्रुप ही नहीं बल्कि एक दर्जन निवेशक भूमि के लिए प्रशासन के संपर्क में हैं। बिहार व यूपी के एक-एक राजघराने के लोग निवेश की संभावना तलाश रहे हैं। दिल्ली के एक उद्यमी ने रियल स्टेट व इंटरनेशनल स्कूल का प्रोजेक्ट लांच भी कर दिया है। रुचि रखने वालों में रियल स्टेट, टूर एंड ट्रैवेल, माल्स व फूड चेन से जुड़े निवेशक शामिल हैं।

कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट तैयार होते ही राजघराने के लोग निवेश की संभावना तलाश रहे हैं।

टाउनशिप, होटल खोलने की होड़

पर्यटन विकास की संभावनाओं को देखकर एक दशक पूर्व से अनेक छोटे बड़े निवेशकों ने यहां भूमि खरीद रख छोड़ी है। बाबा ग्रुप नवीन एयरपोर्ट रोड पर होटल/माल बनाने की योजना पर कार्य कर रहा है। सपहां रोड पर 22 एकड़ क्षेत्रफल में टाउनशिप, एक इंटरनेशनल ब्रांड स्कूल व रिसार्ट का कार्य चल रहा है। बिहार का हथुआ स्टेट हेरिटेज पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कुशीनगर को केंद्र बनाने की योजना पर कार्य कर रहा है। काशी स्टेट से जुड़ी एक कंपनी के भी निवेश से जुड़े इश्यू पर कार्य करने की चर्चा है। कुड़वा दिलीप नगर में हेरिटेज विलेज डेवलप करने के लिए वहां के पूर्व स्टेट परिवार कार्य कर रहा है। पर्यटन विभाग हेरिटेज विलेज के रूप में गांव का चयन भी कर चुका है। क्षेत्रीय पर्यटक अधिकारी रविंद्र कुमार से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि क्लार्क ग्रुप आफ होटल, वेलकम ग्रुप आफ होटल, रेडिसन ग्रुप आफ होटल के अधिकारियों ने सितारा श्रेणी के होटलों के निर्माण के लिए सम्पर्क साधा है।

हेरिटेज विलेज की योजना पर कार्य चल रहा है। अभी महल के सौंदर्यीकरण व लाइटिंग का कार्य चल रहा है। प्रशासन, पर्यटन व बैकों से सहयोग अपेक्षित है ताकि परियोजना तीव्र गति से आगे बढ़ सके। – कुंवर नरेंद्र सिंह, सदस्य पूर्व जमींदार परिवार।

भूमि के लिए विभिन्न कंपनियों के लोग संपर्क में हैं। प्रशासन उपर्युक्त जमीन की तलाश कर उन्हें मुहैया कराने की कोशिश में है। – पूर्ण बोरा, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट

Related Articles

Back to top button