उत्तर प्रदेशराज्य

ट्रांस गोमती में गर्मियों में नहीं रुलाएगी बिजली

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :गर्मी में बिजली रानी धोखा न दें, अगर बिजली किसी तकनीकी कारणों से जाए तो चंद मिनटों में आ जाए। बिजली की डिमांड बढ़ने पर ट्रांसफार्मर हांफे नहीं। बिजली घरों में अति आवश्यक उपकरणों की कमी न रहे। इन सबके लिए ट्रांस गोमती के अंतर्गत आने वाले खंडों में पूरी तैयारी कर ली गई है। मार्च से अप्रैल माह के बीच अपनी व्यवस्थाओं को और बेहतर करने के लिए दस करोड़ रुपये खर्च करने जा रहा है। इसी क्रम में विकास नगर, इंदिरा नगर और फैजुल्लागंज में पांच-पांच एमवीए  ट्रांसफार्मर  की क्षमता बढ़ेगी। इसी तरह अमराई गांव में बना नया बिजली घर 12 मार्च और पालीटेक्निक बिजली घर को तीस अप्रैल 2021 को चालू करने का लक्ष्य रखा गया है।

मार्च से अप्रैल माह के बीच अपनी व्यवस्थाओं को और बेहतर करने के लिए दस करोड़ रुपये खर्च करने जा रहा है।

मध्यांचल विद्युत वितरण  निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सूर्य पाल गंगवार कहते हैं कि सिस व ट्रांस गोमती ने पूरी कार्ययोजनाएं बनाकर भेजी हैं, इन काम शुरू हो गया है। बिजली का कोई संकट नहीं है। गर्मियों में किसी प्रकार की परेशानी न हो, उससे पहले इंफ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत किया जा रहा है। इंदिरा नगर, फैजुल्लागंज में पांच एमवीए का ट्रांसफार्मर की  क्षमता बढ़ाते हुए 15 अप्रैल से चालू कर दिया जाएगा। इसके अलावा बिजली घर जीपीआर और सेक्टर 25 में ट्रांसमिशन से आने वाले स्त्रोत को अलग अलग किया जाएगा। उद्देश्य है कि बिजली की डिमांड बढ़ने पर बिजली का संकट राजधानी में बिल्कुल न हो। मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड को 8.87 करोड़ का प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया है और 1.20 करोड़ के काम कराए जा रहे हैं। ट्रांस गाेमती के मुख्य अभियंता चंद्र वीर सिंह गौतम ने बताया कि मार्च से अप्रैल माह के बीच सारे काम कर दिए जाएंगे। कई क्षेत्रों में नए ट्रासंफार्मर भी लगाए जाएंगे।

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सूर्य पाल गंगवार ने बताया कि राजधानी में बिजली को लेकर किसी प्रकार का संकट नहीं है, आगामी गर्मी में बिजली की डिमांड को देखते हुए जो प्रस्ताव बनाकर भेजे गए थे, उन पर तेजी से काम हो रहा है। बिजली महकमा आगामी गर्मी के लिए पूरी तरह से तैयार है।

 

Related Articles

Back to top button