उत्तर प्रदेशराज्य

उत्पादों को मिलेंगे देश-दुनिया के खरीददार

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :उत्तर प्रदेश के उत्पादों की ब्रांड‍िंग के लिए सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) विभाग ने बड़ा मंच तैयार किया है। देश-दुनिया के खरीददार यहां के उत्पादों का खरीद सकें, निर्यात के नए रास्ते खुलें, इसके लिए पंद्रह दिवसीय ट्रेड फेयर आयोजित किया जा रहा है। तीन चरणों में होने जा रहे वर्चुअल ट्रेड फेयर का औपचारिक उद्घाटन मंगलवार को एमएसएमई एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थनाथ स‍िंह ने किया।

वर्चुअल ट्रेड फेयर का उद्घाटन। तीन चरणों में होगा आयोजन हर चरण में प्रदर्शित होंगे अलग उत्पाद। 12 मार्च तक पहले चरण 15 मार्च से 19 मार्च तक दूसरे चरण जबकि 22 मार्च से 26 मार्च तक तीसरे चरण।

खादी भवन से समारोह को संबोधित करते हुए एमएसएमई मंत्री ने कहा कि वर्चअल ट्रेड फेयर से प्रदेश के उत्पादकों और निर्यातकों को राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय खरीददारों के समक्ष अपनी कला व उत्पादों को प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा। उत्तर प्रदेश निर्यात के क्षेत्र में देश में अग्रणी स्थान रखता है। भारत के कुल निर्यात में उत्तर प्रदेश की सहभागिता 4.55 फीसद है।

सिद्धार्थनाथ स‍िंंह ने कहा कि यूपी में पिछले तीन वर्षों में 38 फीसद वृद्धि के साथ निर्यात 84 हजार करोड़ रुपये से बढ़कर 1.20 लाख करोड़ रुपये का हो गया। अगले तीन वर्ष में इसे तीन लाख करोड़ रुपये तक पहुंचाने का लक्ष्य है।

अपर मुख्य सचिव एमएसएमई डॉ. नवनीत सहगल ने कहा कि यह ट्रेड फेयर मुख्य रूप से तीन श्रेणियों के उत्पादों के लिए आयोजित किया जा रहा है। 12 मार्च तक पहले चरण में टेक्सटाइल और सिले हुई वस्त्र, 15 मार्च से 19 मार्च तक दूसरे चरण में कालीन, दरी, चर्म उत्पाद और जूते-चप्पल, जबकि 22 मार्च से 26 मार्च तक प्रस्तावित तीसरे चरण में घरेलू एवं सौंदर्य प्रसाधन से जुड़े उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे। प्रत्येक चरण में सौ से अधिक निर्यातक भाग लेंगे।

Related Articles

Back to top button